10 Interesting WhatsApp Facts

व्हाट्सएप्प से हम सभी परिचित हैं व्हाट्सएप्प आज के समय में हम लोगो के जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया गया। ज्यादातर सभी स्मार्टफोन यूजर इस एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं आये दिन व्हाट्सएप्प अपने यूजर के लिए नए फीचर लेकर आता रहता है जो यूजर के लिए उपयोगी होती हैं। व्हाट्सएप्प के कई सारे ऐसे WhatsApp Facts हैं जो सभी व्हाट्सएप्प यूजर को नही पता होते हैं। अगर आप एक व्हाट्सएप्प यूजर हैं तो आपको व्हाट्सएप्प से सम्बन्धित फैक्ट्स के बारे में जरुर पता होना चाहिए। आज हम व्हाट्सएप्प से सम्बंधित रोचक तथ्यों के बारे में जानेंगें।

Interesting WhatsApp Facts

व्हाट्सएप्प से पहले हमने और भी कई सारे टॉपिक जैसे फेसबुक, कंप्यूटर, कंप्यूटर वायरस इत्यादि से सम्बन्धित रोचक तथ्यों के बारे में बताया है आप उन्हें भी पढ़ सकते हैं तो आइये अब जानते है WhatsApp Facts के बारे में–

1. One billion+ download

व्हाट्सएप्प का उपयोग 180 से ज्यादा देशों में किया जाता है। व्हाट्सएप्प के एक अरब से भी ज्यादा यूजर हैं। इस बात से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं की व्हाट्सएप्प का उपयोग कितने बड़े पैमाने पर किया जाता है।

2. Koum and Brian Acton rejected by facebook and twitter

आपको यह जानकर काफ़ी हैरानी होगी की व्हाट्सएप्प के संस्थापकों जेन कूम और ब्रायन ऐक्टन को फेसबुक और ट्विटर ने अपने कंपनी में नौकरी देने से मना कर दिया था।

3. ZERO cash on marketing

व्हाट्सएप्प के संस्थापकों जेन कूम और ब्रायन ऐक्टन ने अपने एप्लीकेशन को लोगों को तक पहुँचाने के लिए एक पैसा भी खर्च नही किया। दुसरे शब्दों में कहें तो व्हाट्सएप्प का कभी विज्ञापन नही किया गया।

4. Most downloaded App

दुनियाँ भर में न जाने कितने ही एप्लीकेशन का उपयोग किया जाता है लेकिन व्हाट्सएप्प पुरे दुनियाँ में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप्लीकेशन में से एक है।



5. Active user

व्हाट्सएप्प यूजर 180 से भी अधिक देशों में हैं और मंथली एक्टिव यूजर 100 करोड़ से भी अधिक है। आपको यह जानकर काफ़ी आश्चर्य होगा की व्हाट्सएप्प के सबसे ज्यादा यूजर भारत में हैं।

6. WhatsApp Groups

व्हाट्सएप्प पर हम सभी आये दिन कोई न कोई ग्रुप बनाते हैं या किसी ग्रुप में ज्वाइन होते हैं लेकिन क्या आपको पता है व्हाट्सएप्प पर 100 करोड़ से भी ज्यादा ग्रुप हैं।

7. No data storage on WhatsApp

व्हाट्सएप्प यूजर हर रोज न जाने कितने ही घंटे मेसेजिंग में व्यतीत करता है जिनमे यूजर कई तरह के मेसेज करते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं व्हाट्सएप्प यूजर के डाटा को अपने सर्वर में सेव नही करता हैं जो की एक अच्छी बात है लेकिन आप अपने मैसेज का बैकअप अपने गूगल ड्राइव में रख सकते हैं।

8. No Ads Policy

आपने अपने स्मार्टफोन में कई तरह के एप्लीकेशन उपयोग करते होंगे उनमें से ज्यादातर सभी एप्लीकेशन में विज्ञापन देखने को मिलता होगा लेकिन व्हाट्सएप्प पर आपको कभी भी विज्ञापन देखने को नही मिलेगा क्योंकि यह एड्स पालिसी पर कार्य करता है।

9. Amazing facts about WhatsApp

  • व्हाट्सएप्प पर हर रोज 4500 करोड़ से भी अधिक मैसेज भेजे जाते हैं।
  • 26 करोड़ से भी अधिक विडियो शेयर किये जाते हैं।
  • व्हाट्सएप्प यूजर रोजाना व्हाट्सएप्प पर औसतन 195 मिनिट व्यतीत करता हैं।
  • 165 करोड़ से भी अधिक फोटो व्हाट्सएप्प पर शेयर किये जाते हैं।

10. Language Flexibility

व्हाट्सएप्प के अलावा कई सारे मेसेजिंग सर्विस प्रदान करने वाले एप्लीकेशन है लेकिन व्हाट्सएप्प एक मात्र एप्लीकेशन है  जिसमें आपको 53 भाषाओँ को चुनने का ऑप्शन देता हैं।

मैं उम्मीद करता हूँ की इस आर्टिकल में बताये गए व्हाट्सएप्प फैक्ट्स जरुर पसंद आये होंगें आने वाले समय में व्हाट्सएप्प फैक्ट्स से सम्बन्धित लिस्ट को अपडेट किया जायेगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो सोशल मीडिया में शेयर जरुर करें।

TagsSocial Media, Tech Facts, Whatsapp

No comments

Powered by Blogger.