Best 05 Online Shopping Tips For Everyone in Hindi: ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान पैसे कैसे बचाएँ | Tarun Technical Tips

Online shopping tips to save money, Online Shopping Tips in Hindi 

समय के साथ हर चीज़ में बदलाव होता है, वैसे ही इन्टरनेट की वजह से शॉपिंग करने के तरीके में बदलाव हो रहा है। दुनियाँ भर में लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं हमारे देश भारत में भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं लेकिन अभी भी काफ़ी सारे लोग ऑनलाइन शॉपिंग नही करते हैं लेकिन समय के साथ सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने लगेंगे। अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करने के बारे सोच रहें हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल हो सकता हैं क्योंकि आज के इस अर्टिकल में online shopping tips के बारे में जानेंगे जिसके मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान पैसे  बचा सकते हैं। 



Online Shopping Tips to Save Money

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान हम कई सारी बातों को ध्यान में रखकर आसानी से पैसे बचा सकते हैं। आइये जानते है ऐसे कौन कौन से तरीके हैं

1 Use Incognito

जब हमें कोई भी प्रोडक्ट खरीदना होता है तो हम सीधे अपने ब्राउज़र पर जाकर प्रोडक्ट सर्च करने लगते हैं लेकिन आपको यह गलती नही करनी है। जब भी आप ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट सर्च करें तो अपने ब्राउज़र का incognito mode का इस्तेमाल करें। क्योंकि अगर आप सामान्य तौर से प्रोडक्ट सर्च करेंगे तो इ कॉमर्स  वेबसाइट आपको ट्रैक करते हैं जिस वजह से आप जिस प्रोडक्ट को ख़रीदना चाहते हैं उस प्रोडक्ट की प्राइस को कई बार बढ़ा देते हैं इसलिए incognito mode का इस्तेमाल करें और अपने पैसे बचाएँ।


2 Keep Products In Your Carts

यह तरीका बहुत ही कमाल का है। अगर आप कोई भी ऑनलाइन प्रोडक्ट, सर्विस खरीदते हैं तो आप सीधे ही प्रोडक्ट का पेमेंट न करें। अगर आप कुछ पैसे बचाना चाहते हैं तो उस प्रोडक्ट को कुछ दिनों तक अपने कार्ट में ही रखें। आप नोटिस करेंगे की कार्ट में रखे गए प्रोडक्ट से सम्बंधित आपको कई सारे डिस्काउंट ऑफर मिलने लगेंगे और फिर जब भी आपको प्रोडक्ट पर अच्छा डिस्काउंट मिले तब आप पेमेंट कर सकते हैं। यह टिप्स मैं कई बार फॉलो कर चूका हूँ आप भी जरुर ट्राय करें।




3 Comparison

जब भी हमें कोई भी प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं सीधे किसी बढे इ कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर खरीद लेते हैं लेकिन यह गलती न करे। इन्टरनेट पर न जाने कितने ही बड़े इ कॉमर्स वेबसाइट हैं। हो सकता है किसी दुसरे इ कॉमर्स वेबसाइट पे आप जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं उसकी कीमत कम हो इसलिए आप खरदीने से पहले प्राइस compare करें। प्राइस comparison के लिए इन्टरनेट पर कई सारे वेबसाइट,एप्लीकेशन (MySmartPrice.com) उपलब्ध हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं।


4 CashBack

ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको cash back के द्वारा भी आप अपने पैसे बचा सकते हैं। इन्टरनेट पर कई सारे ऐसे वेबसाइट है जो cash back पाने में काफ़ी मदद करते हैं उन्हीं में से एक वेबसाइट है cashkro.com. यह वेबसाइट काफ़ी पॉपुलर है अगर आप इस वेबसाइट पर जाकर किसी इ कॉमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको cash back मिल सकता है। इस तरह से भी आप कुछ हद तक ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान पैसे बचा सकते हैं।




5 Coupon Codes

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान पैसे बचाने के लिए Coupon Codes का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्टरनेट पर आपको काफ़ी सारे वेबसाइट मिलेंगे जो Coupon Codes प्रोवाइड करते हैं। जैसे – CouponRaja.in, Gopaisa.com इत्यादि। इन वेबसाइट पर जाकर कूपन कोड प्राप्त कर सकते हैं।


हमने इस आर्टिकल में 05 Online Shopping Tips के बारे में जाना जिनके मदद से आप ऑनलाइन शौपिंग के दौरान पैसे बचा सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं की हमारे द्वारा बताये गए ऑनलाइन शॉपिंग टिप्स  जरुर पसंद आये होंगें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। 

Tags: online shopping tips and tricks, online shopping tips to save money, online shopping guidelines, how to stay safe when shopping online, online shopping safety tips 2019, online shopping security, 10 online shopping tips, cyber shopping safety tips

1 comment:

Powered by Blogger.