Top 05 Best WhatsApp Alternative Apps In 2018-2019 | Tarun Technical Tips

आज के समय में इन्टरनेट पर कई सारे एप्लीकेशन हैं जो व्हाट्सएप्प की तरह से सेवाएँ प्रदान करती हैं साथ ही यूजर के प्राइवेसी का ख्याल रखती हैं आज के इस आर्टिकल में हम 05 Best WhatsApp Alternative Apps के बारे में जानेंगे। अगर आप व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन का उपयोग नही करना चाहते हैं तो नीचे बताये गए एप्लीकेशन को उपयोग में ला सकते हैं। नीचे बताये गए सभी एप्लीकेशन को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।


Best WhatsApp Alternative Apps


1 Hike

हाईक व्हाट्सएप्प की तरह ही एक शानदार एप्लीकेशन है, इस एप्लीकेशन में आपको व्हाट्सएप्प से ज्यादा और बेहतर फीचर देखने को मिलेंगे। हाईक व्हाट्सएप्प का सबसे बेस्ट अल्टरनेटिव है, इस एप्लीकेशन को 50 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है, इस बात से आप आसानी से अंदाजा लगा सकते है की यह मैसेंजर कितना पॉपुलर है। इस एप्लीकेशन की अच्छी बात है यह है की आपके प्राइवेसी का भी ख्याल रखा है साथ है कई सारे कमाल के एक्स्ट्रा फीचर दिए हैं। आइये हाईक मैसेंजर के फीचर पर नज़र डालते हैं। 

Download - Hike


  • News – इस मैसेंजर में आप 05 ज्यादा भाषाओँ में लेटेस्ट न्यूज़ पढ़ सकते हैं।
  • Live Cricket Score – अगर आप क्रिकेट प्रेमी है तो यह आपके लिए उपयोगी होगा। हाईक में आप लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर देख सकते हैं।
  • Live Filters – आपको इन्स्टाग्राम की तरह से इसमें कई सारे filter देखने को मिलेंगे जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।
  • App Themes – इस एप्लीकेशन में आप अपने एप्लीकेशन को अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं क्योकिं यहाँ आपको कई सारे एप्प थीम मिलते हैं।
  • 20000+ Stickers – इसमें आपको काफ़ी सारे स्टीकर मिलते हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं और अपने इमोशन को बयाँ कर सकते हैं।
इन सभी के अलावा और भी काफ़ी सारे अमेजिंग फीचर दिए गए हैं, अगर आप व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल नही करना चाहते हैं तो इस मैसेंजर को उपयोग कर सकते हैं।



2 Google Allo

गूगल का अपना एप्लीकेशन गूगल अल्लो काफ़ी शानदार सिंपल और काफ़ी स्मार्ट मैसेंजर है। आप व्हाट्सएप्प के स्थान पर इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें भी आपको कई सारे यूनिक फीचर देखने को मिलेंगे जो किसी दुसरे मैसेंजर में नही दिए गए हैं। जैसे स्मार्ट रिप्लाई, Incognito mode,Google Assistant इत्यादि। 

Download - Google Allo




3 Telegram

व्हाट्सएप्प का तीसरा सबसे बेस्ट विकल्प टेलीग्राम हो सकता है, इस मैसेंजर में आपको व्हाट्सएप्प में दिए गए ज्यादातर सभी features देखने को मिलेंगे। यह मैसेंजर काफ़ी पॉपुलर है इस एप्लीकेशन को 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इसमें आपको व्हाट्सएप्प से ज्यादा एडवांस्ड फीचर देखने को मिलेंगे।
Download - Telegram




4 Line

Download - Line




5 Signal Private Messenger

Download - Signal Private Messenger




मैं उम्मीद करता हूँ की इस अर्टिकल में बताये गए Best WhatsApp Alternative Apps मददगार साबित होंगें। मेरे अनुसार आप व्हाट्सएप्प के स्थान पर हाईक एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो सोशल मीडिया शेयर जरुर करें।

Best WhatsApp Alternative Apps Hindi, WhatsApp Alternative Apps in Hindi

No comments

Powered by Blogger.