Top 05 Best Screen Recorder Apps For Android | Tarun Technical Tips

स्मार्टफोन यूजर के लिए स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर बहुत ही उपयोगी है। कई सारे स्मार्टफोन में यह फीचर पहले से दिया होता है लेकिन सारे स्मार्टफोन में यह फीचर नही दिया होता है। स्क्रीन रिकॉर्डिंग अप्प्स का उपयोग करके आप गेम्स प्ले, विडियो कॉल, टुटोरिअल इत्यादि रिकॉर्ड कर सकते हैं। अगर आपके स्मार्टफोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर नही है तो कोई बात नही क्योकि आज हम Top 05 Best Screen Recorder Apps के बारे में जानेंगे जिनके मदद से आप आसानी से अपने स्मार्टफोन के स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं।




Top 05 Best Screen Recorder Apps For Android

मैंने इस आर्टिकल में जितने भी स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन के बारे में बताया है इन सभी एप्लीकेशन को अलग अलग स्मार्टफोन में उपयोग कर के देखा है। बताये गए Screen Recorder Apps को आप अपने स्मार्टफोन को बिना रूट किये इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीचे बताये गए एप्लीकेशन में कुछ एप्लीकेशन कुछ स्मार्टफोन में सही से काम नही करते हैं लेकिन आपके पास यहाँ पाँच विकल्प है इनमें से जो आपके स्मार्टफोन के अनुसार बेहतर है उसे डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पहले मैंने कंप्यूटर के लिए बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर के बारे में बताया था उसे भी जरूर पढ़ें। आइये अब जानते हैं स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन के बारे में और उनके मुख्य फीचर के बारे में –


1 AZ Screen Recorder

यह स्क्रीन रिकॉर्डर सबसे पॉपुलर स्क्रीन रिकॉर्डर में से एक है। इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है की जब आप अपने स्मार्टफोन`की स्क्रीन को रिकॉर्ड करते हैं तो किसी भी तरह का वॉटरमार्क देखने को नही मिलेगा। यह स्क्रीन रिकॉर्डर एंड्राइड 5.0 से ऊपर सभी वर्शन को सपोर्ट करता है। इस एप्लीकेशन का उपयोग करना बहुत ही आसान है। आइये इसके कुछ मुख्य फीचर की ओर नज़र डालते हैं –

Install - AZ Screen Recorder

  • Overlay front camera – इस एप्लीकेशन में स्क्रीन के साथ साथ फ्रंट कैमरा को भी रिकॉर्ड कर सकते है। इस फीचर की मदद से आप अपने स्क्रीन के साथ facecam वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • Draw on screen – इस फीचर की मदद से आप अपने smartphone के स्क्रीन में कुछ भी ड्रा या मार्क कर सकते हैं। यह फीचर टुटोरिअल विडियो में बहुत ही उपयोगी साबित होता है।
  • Trim videos – इस एप्लीकेशन में आपको ट्रिम करने का फीचर मिलता है जिसकी मदद से आप विडियो के किसी भी पार्ट को आसानी से ट्रिम कर सकते हैं और अपने बेहतर बना सकते हैं।


2 Mobizen Screen Recorder

इस एप्लीकेशन का उपयोग भी काफ़ी ज्यादा उपयोग किया जाता है। इसमें भी आपको काफ़ी सारे फीचर देखने को मिलेंगे लेकिन इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है की आप फ्री में ही इसके वॉटरमार्क को हटा सकते हैं साथ ही कई सारे Resolution में विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। आइये अब बात करते हैं इसके कुछ मुख्य फीचर के बारे में –

Install - Mobizen Screen Recorder

  • Video Editing Features – इस screen recorder apps में आपको विडियो एडिटिंग के कई सारे फीचर देखने को मिलेंगे। जैसे – ट्रिम, कट, इमेज इत्यादि। इस फीचर की मदद से आप अपने विडियो को और भी बेहतर बना सकते हैं।
  • Resolution – आप अपने विडियो के Resolution को अपने अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • Watermark – इस एप्लीकेशन में आप अपने विडियो को फ्री version में भी बिना वॉटरमार्क के रिकॉर्ड कर सकते हैं।

इन फीचर के अलवा और भी कई सारे फीचर देखने को मिलेंगे लेकिन इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खामी यह है की  यह कई सारे स्मार्टफोन जैसे ओप्पो, विवो, लावा के कुछ स्मार्टफोन में काम नही करता है।


3 DU Recorder

इस स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन में भी वो सारे फीचर देखने को मिलेंगे जो एक स्क्रीन रिकॉर्डर में होने चाहिए लेकिन इस एप्लीकेशन में कुछ फीचर ऐसे हैं जो दुसरे स्क्रीन रिकॉर्डर से इसे अलग बनाते हैं। इस एप्लीकेशन की मदद से आप फेसबुक, यूट्यूब जैसे वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं और तो और इसके मदद से रिकॉर्ड किये हुए विडियो के gif भी बना सकते हैं। आइये इसके कुछ खास फीचर पर नज़र डालते हैं –

Install - DU Recorder

  • Resolutions – इस स्क्रीन रिकॉर्डर में आप कई सारे resolutions, फ्रेम रेट में अपने विडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • Facecam – आप आसानी से इस एप्लीकेशन में स्क्रीन के साथ Facecam विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।    यह    फीचर खासतौर से यूट्यूबर के लिए बहुत ही उपयोगी है।
  • Video Editor – इस एप्लीकेशन में भी आप अपने रिकॉर्ड किये हुए विडियो को एडिट कर सकते हैं। इसमें विडियो एडिटर के काफ़ी सारे फीचर देखने को मिलेंगे जिसने आप आप अपने विडियो को और भी बेहतर बना सकते हैं।
  • Screenshots and Image Editing – इस screen recorder app में आप विडियो रिकॉर्ड करने के साथ आप अपने स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं साथ ही उनको एडिट भी कर सकते हैं।


4 ADV Screen Recorder

यह स्क्रीन रिकॉर्डर काफ़ी बेहतर है। इस एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस सिंपल और क्लीन है। इसमें भी आपको वो सभी फीचर देखने को मिलेंगे जो एक स्क्रीन रिकॉर्डर में होने चाहिये। इस एप्लीकेशन की सबसे अच्छी बात यह है की आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान विडियो में annotation जोड़ सकते हैं। आइये अब बात करते हैं इसके कुछ मुख्य फीचर के बारे में –

Install - ADV Recorder

  • Front or Back Camera – इस एप्लीकेशन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान अपने स्मार्टफोन के फ्रंट या बेक कैमरा को इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Draw on the fly with your favorite color
  • Set your Text with full customization
  • Set your Banner with full customization
  • Trim Video


5 Screen Recorder

इस एप्लीकेशन की रेटिंग प्ले स्टोर में बाकी उपर बताये गए एप्लीकेशन की तरह बेहतर है। इसमें भी आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग से सम्बंधित सारे फीचर देखने को मिलेंगे। यह एप्लीकेशन Android 6.0 से ऊपर के version को सपोर्ट करता है। इस स्क्रीन रिकॉर्डर की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें आपको किसी भी तरह का विज्ञापन देखने को नही मिलेगा। अब बात करते हैं इस एप्लीकेशन के मुख्य फीचर के बार में –

Install - Screen Recorder
  • Save a video in SD Card – आप अपने स्क्रीन रिकॉर्डिंग को अपने sd कार्ड में अपने अनुसार किसी भी लोकेशन में save कर सकते हैं।
  • facecam – इस एप्लीकेशन में भी आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान facecam विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • Logo, image – स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान लोगो, image इत्यादि को जोड़ सकते हैं।
  • Take screenshot
  • Trim video

हमने इस आर्टिकल में 05 Best Screen Recorder Apps के बारे में जाना हो सकता है आप कंफ्यूज हो रहे होंगे की इनमे से कौन सा स्क्रीन रिकॉर्डर इस्तेमाल करना चाहिए। बताये गए सभी एप्लीकेशन कमाल के हैं आप अपने स्मार्टफोन के अनुसार इनमें से सेलेक्ट कर सकते हैं। मैं उम्मीद करता हूँ की यह आर्टिकल आप लोगों को जरीर पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो सोशल मीडिया में शेयर करना न भूलें।


Tags: best screen recorder apps for android,screen recorder, free screen recorder, screen recorder windows, screen capture, video screen capture, screen video recorder, screen recorder for pc, screen video, screen recorder for windows 7, online screen recorder, screen recorder for android, screen capture windows, video screen capture windows, computer screen recorder, display recording, desktop screen recorder, free video recorder, screen recorder app, video recording app, record my screen, best screen recorder, desktop video recorder, screen recorder windows 10, screen recorder with audio, mobile screen recorder, game screen recorder, best screen recorder for android, pc recorder, free online screen recorder, screen and audio recorder, desktop recorder windows 7, laptop screen recorder, pc screen capture, record my screen app, screen capture app, rec screen recorder, screen capture program, screen recorder no root, display recorder app, screen capturing, phone screen recorder, free screen video recorder, screen capture recorder, screen recorder ios free, free screen recorder for pc, screen recorder with sound, free screen video capture, rec screen, screen recording tool

No comments

Powered by Blogger.