How to make Email ID in 10 Minute Mail | 10 Minute Mail Se Temporary Email Id Kaise Banaye | Tarun Technical Tips


दोस्तों इस बात में कोई शक नहीं है कि Internet ने हमारी Life को काफ़ी आसान बना दिया है। लेकिन दूसरी तरफ़ Internet के द्वारा हमारी Privacy में सेंध लगी है इस बात में से भी मना नहीं किया जा सकता है। Internet का Use करतें समय हम ना जानें कितनी Sites पर Visit करतें है और कभी- कभी तो उन Sites को हम अपनी Personal Contact Details जैसे कि Email Id आदि भी दे देतें हैं। जिससे हमें बाद में अपने Email Id आदि पर ना जानें कितने अनचाहें Messages देखनें पड़ते हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि हम किसी Website पर जब तक कि अपनी Email Id नहीं दे देते है तब तक वहाँ दी गयी जानकारी को देख भी नहीं सकतें हैं। ऐसें में मज़बूरन हमें उस Website की जानकरीं देखनें के लिए खुद की Email Id डालकर Register करना पड़ता है। जिसके बाद फिर हमें उस Website के द्वारा भेजे हुए अनचाहे Message हमारी Email Id में आने शुरू हो जाते है। जिससें कई बार हमें अपने Important Message देखनें में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में इन सभी Problems से बचनें का सबसे आसान तरीका है 10 Minute Mail, जो कि आपको Temporary Mail Id बनानें की सुविधा देता हैं। इसी क्रम में आइये आज जानतें है कि हम किस तरह से 10 Minute Mail से Temporary Mail Id बना सकतें है तथा अपनी Privacy को सुरक्षित रखने के साथ ही Online होनें वाले फ्रॉड से भी बच सकतें हैं।




10 Minute Mail Se Temporary Email Id Kaise Banaye

10 Minute Mail क्या है?

10 Minute Mail एक ऐसी Email Service देनें वाली Website है जो कि आपको एक Temporary Email Id बनानें की सुविधा देती है। इस Website के द्वारा आप अपनी एक Temporary Email Id बना सकतें है जहाँ पर आपको कोई भी Message भेज सकता है। इसके साथ ही आप भी इस Email Id से किसी को भी Message भेज सकतें हैं। इस Temporary Email Id की ख़ासियत ये है कि ये Email Id 10 मिनट के बाद खुद ही ख़त्म हो जाती है। ऐसे में इस Email Id का प्रयोग हर उस जग़ह पर कर सकतें है जहाँ पर आप अपनी Personal Email Id का प्रयोग नहीं करना चाहतें हैं। इस 10 Minute Email से आपको कोई Spam का भी ख़तरा नहीं होता है।


कब और कैसे करें 10 Minute Mail Id का प्रयोग-

10 Minute Mail Id के बारें में जाननें के बाद हम सभी के मन मे ये सवाल उठता है कि आख़िर कब और कहाँ पर इस Email Id का प्रयोग करें। ऐसें में हम आपको बता दे कि आप इस Email Id का प्रयोग हर उस Website के लिए कर सकतें है जिस पर आपको Trust ना हो और वहाँ पर Surfing के लिए Email Id देना आवश्यक हो। Internet पर बहुत सी ऐसी Website मौजूद है जिस पर Visit करनें के लिए आपको अपनी Email Id देनी पड़ती हैं। ऐसे में इनमें से बहुत सी ऐसी Websites भी होती है जहाँ पर Email Id देनें पर वो आपकी Privacy से भी छेड़छाड़ कर सकते हैं। ऐसे में इन entrusted sites के लिए 10 Minute Mail एक बहुत अच्छा विकल्प है। 10 Minute Email आपको बड़ी आसानी से एक ऐसी Temporary Email Id देता है जो कि सिर्फ़ 10 Minute के लिए ही Valid होती है। 10 Minute के बाद आपकी ये Temporary Email Id स्वतः ही Invalid हो जाती है। अगर कोई Website आपको Email Verification के लिए Message भेजनें के लिए कहती है तो आप 10 Minute Email Id पर उसी वक्त Email Id बना के अपना Email Verification करवा सकते हैं।

इस तरह से करें 10 Minute Email Id का प्रयोग

जब आपको किसी Website पर या किसी Online Form को भरने के लिए किसी Email Id की जरूरत पड़े तो आप उसी समय एक दूसरी Window में www.10minuteMail.com खोल लें। इस Page लो खोलतें ही जो Mail Id आपको वहाँ Show होगी वो आपकी ही Email Id होगी। आप इस Mail Id का प्रयोग कोई भी Message Receive करनें के लिए प्रयोग कर सकतें हैं। अब आप इस Email Id को Copy कर के किसी भी Website पर Registration तथा Verification के लिए Use कर सकते हैं। इस 10 minute mail वाले Window को आप तब तक ना Close करें जब तक कि आपका Online Verification या Email Id का काम पूरा ना हो जाये। क्योंकि जैसे ही आप इस window को Close करेंगें तुरंत ही आपकी Email Id भी Disable हो जाएगी।

जब आपका Email Id का काम पूरा हो जाये तब आप इस 10 minute mail वाले Window को Close कर सकतें है या फिर 10 Minute का Wait करें जिससे कि आपकी Temporary Email Id Disable हो जाये।


10 Minute Mail Id की कुछ ख़ास बातें-

  • इस Mail Id के लिए आपको कोई Signup Process नहीं करना पड़ता है, इसकी Website कल Open करते ही Directly आपको Email Id मिल जाती है।
  • ये Email  पूरी तरह Safe होती है, तथा आपको दी गयी Email Id Unique होती है जो कि सिर्फ़ आपके लिए ही allot होती है।
  • 10 minute mail द्वारा दी गयी Id 10 Minute के बाद खुद ही Delete हो जाती है और ये काम करना बंद कर देती है।
  • अगर आपको 10 minute mail द्वारा दी गयी Email Id का प्रयोग 10 Minute से ज्यादा समय के लिये
  • करना है तो आप इस website के Link पर दोबारा से Click करके अपनी Email Id को और अधिक 10 Minute तक चला सकतें हैं।
  • एक बार इस Email Id के Delete हो जाने के बाद आप कभी भी इस Email Id को Recover नहीं कर सकतें हैं। ये सिर्फ़ Temporary Mail Id होती है।
अब अगली बार जब भी आपको किसी ऐसी Website पर Visit करनें के लिए Email Id की जरूरत पड़े, जिसे की आप Safe नहीं मानतें है वहाँ पर आप इस 10 minute mail Id का प्रयोग बेफ़िक्र होकर कर सकतें हैं।


Conclusion

दोस्तों आज हमनें आपको इस Article में 10 minute mail Id के बारें में पूरी जानकारी दी।आशा करतें है कि यहाँ दी गयीं सभी जानकारी आपको काफ़ी पसंद आयी होगी। आपको हमारा ये Article कैसा लगा हमें Comment कर के जरूर बताएं। उसके साथ ही आप हमारें इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगों के शेयर करें

Tags: 10 Minute Mail Se Temporary Email Id Kaise Banaye, free disposable email address, temporary email send, temporary email for facebook, temporary email address for verification, gmail temporary email address, temp mail for facebook, temp mail address, create fake email address in a second, best temporary email, how to create a temporary email, 1 week temporary email


No comments

Powered by Blogger.