PUBG Facts: 10+ Interesting PUBG Facts | Tarun Technical Tips


ऑनलाइन गेमिंग की दुनियाँ में PUBG Game ने सभी लोगों के दिलों में जगह बना ली है, अगर आप ऑनलाइन गेम खेलने के शौकीन हैं तो आप PUBG Game से भली भांति परिचित होंगें। अगर आप PUBG Game खलेते हैं तो इस आर्टिकल को जरुर पढना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल में PUBG Game से सम्बंधित 10+ Interesting PUBG Facts के बारे में बताया गया है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।


20+ Interesting PUBG Facts

अगर आप PUBG Game के फैन हैं तो हो सकता है इस आर्टिकल में बताये गए कुछ PUBG Facts के बारे में आपको पहले से पता हो लेकिन कुछ ऐसे भी फैक्ट्स हैं जिनके बारे में शायद आप न जानते होंगे। आइये अब जानते है PUBG से सम्बंधित फैक्ट्स के बारे में।

Download - PBG Mobile

1 PUBG

हम सभी जानते हैं की PUBG का पूरा नाम PlayerUnknown’s Battlegrounds है लेकिन की आपको पता है यह गेम “बैटल रॉयल” जापानीज मूवी से इंस्पायर है।  मूवी में दिखाई गए कई हथियार हुबहू आपको गेम में देखने को मिलेंगे।




2 Blue Zone

अगर आप PUBG खेलते हैं तो आपको ब्लू जोन के बारे में पता होगा। PUBG खेलने के दौरान हमें ब्लू जोन से बचना और इसके अंदर रहना होता है यह ब्लू ज़ोन PUBG Players को पास लेकर आता है। शुरुवात में इस ब्लू जोन को चौकोर रखा जाने वाला था लेकिन चौकोर प्लेयर के लिए आसान होता साथ ही इसकी कोडिंग के दौरान काफ़ी परेशानी हो रही थी इसलिए ब्लू लाइन को गोलाकार रखा गया।

PUBG गेम में ब्लू ज़ोन का आईडिया सोवियत संघ के सेना से लिया गया है। सोवियत संघ की सेना आइलैंड से घुसपैठियों को भगाने के लिए बिजली का करंट मशीनों के जरिये जमीनों में फैला दिया करते थे।




3 Winner Winner Chicken Dinner

इस गेम में अंत तक टिकना और मैच जीतना अपने आप में काफ़ी रोमांचक है। अगर आप Pubg Game में जीत हासिल करते हैं तो आपको “विनर विनर चिकन डिनर” मैसेज देखने को मिलता है। यह मैसेज आपको और भी कई गेम में देखने को मिलेगा। PUBG Game के क्रिएटर ने  और जितने भी गेम में काम किया उन ज्यदातर सभी गेम में यह मैसेज देखने को मिलता है।

इस मैसेज “विनर विनर चिकन डिनर” को विदेशों में पुराने समय से इस्तेमाल किया जा रहा है, पुराने समय में पैसे से खेले जाने वाले गेम खेलते थे और जीत जाते थे तब इस लाइन का उपयोग कर अपनी ख़ुशी जाहिर करते थे




4 Earning & Revenue

इस गेम के लांच होने के बाद ही काफ़ी पॉपुलर होने के साथ साथ इसने कमाई के मामले में भी कई सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले लेकिन कई सारे PUBG Players के मन में सवाल आता है की आखिर यह गेम किस तरह से कमाई करता है? क्योंकि यह गेम प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है साथ ही इसमें किसी भी तरह का कोई विज्ञापन देखने को नही मिलता है।

इस गेम को कंप्यूटर में खेलने के लिए खरीदना पड़ता है यह इस गेम का कमाई का पहला जरिया है साथ ही गेम में आपको प्लेयर के लिए कई सारे प्रोडक्ट देखने को मिलते हैं जिन्हें पैसे देकर खरीद सकते है। काफ़ी सारे PUBG प्लेयर इन प्रोडक्ट को खरीदते हैं इस तरह से PUBG गेम कमाई करता है।




5 PUBG Records

इस गेम ने लांच होने के बाद कई सारे रिकॉर्ड बनाये और तोड़े हैं। इस गेम से सम्बंधित कुछ कमाल के रिकॉर्ड नीचे दिए गए हैं।

  • इस इस गेम को दुनियाँ भर में रोजाना 10 मिलियन से अधिक लोग ऑनलाइन खेलते हैं।
  • लॉन्च होने के 4 महीने बाद ही इस गेम ने 100 मिलियन प्लेयर्स का आंकड़ा पार कर लिया था।
  • PUBG Game को काफ़ी सारे अवार्ड मिले हैं जैसे – बेस्ट मल्टीप्लेयर अवार्ड, PC Game ऑफ़ द ईयर, एक्शन गेम ऑफ़ थे ईयर इत्यादि।
  • दुनियाँ के सबसे बेस्ट 05 गेम में से इसका नाम भी आता है, कुछ समय बाद हो सकता हैं यह गेम सबसे टॉप पर हो।
  • इस गेम ने लांच होने के 03 दिन बाद ही 11 मिलियन डॉलर कमा लिए थे।





6 Map

इस गेम को खेलने के दौरान जीस मैप में प्लेयर्स को उतारा जाता है उस मैप को गेम के क्रिएटर Brendan Greene ने डिज़ाइन किया है साथ ही इस मैप का नाम Erangel आईरिस शब्द Eirinn से लिया गया है जिसका अर्थ आयरलैंड व आयरिश होता है साथ ही इस मैप के नाम में Brendan Greene की बेटी का नाम का भी उपयोग किया गया है।




7 PUBG Advertisement

दुनियाँ भर का सबसे ज्यादा पैसा विज्ञापन में खर्च किया जाता है। कई सारे ऑनलाइन गेम, एप्लीकेशन इत्यादि विज्ञापन के द्वारा अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाते हैं लेकिन आपको जानकर काफ़ी आश्चर्य होगा की PUBG game बनाने वाली कंपनी ने PUBG के विज्ञापन पर एक रूपये भी खर्च नही किया है। 




8 PUBG Gameplay

हम आसानी से किसी भी गेम के गेमप्ले को रिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं PUBG गेम को अगर आप कंप्यूटर में खेलते हैं तो 3D cinematic गेमप्ले रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह फीचर आपको बहुत ही कम गेम में देखने  मिलता है। आप यूट्यूब पर इस गेम के सिनेमेटिक गेमप्ले देख सकते हैं।




9 Virtual Bandana

pubg game में आपको कई सारे चीजें देखने को मिलती है जिनका उपयोग हम अपने गेम के कैरेक्टर के लिए करते हैं जैसे कपडे, टोपी, इत्यादि लेकिन क्या आपको पता है गेम में एक Virtual Bandana एक कपड़ा है जो सिर्फ गेम प्री आर्डर करने वालों को मिला था उस Virtual Bandana कपडे को खरीदने के लिए कई सारे लोगों ने 1000$ तक खर्च किये हैं। 

इस आर्टिकल में हमने 10+ Interesting PUBG Facts के बारे में जाना उम्मीद करते हैं आपको बताये गए PUBG Facts जरुर पसंद आये होंगे अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो सोशल मीडिया में शेयर जरुर करें।

Tags: pubg game facts, wwe battleground 2019, battlegrounds, battleground 2019 results, wwe battleground 2019 matches, battleground results, mud runner, mud race, battleship, phantom breaker battle grounds, world of warcraft, battle chess, battleground 2019 matches, worms battlegrounds, mud obstacle course, the mud run, tank battle, red bulls schedule, galactic battlegrounds, battle chasers, battleground 1949, battlebots, star wars battlegrounds, bgsd, battlegroundz

No comments

Powered by Blogger.