Top 05 Safe Search Engine For Kids | बच्चों के लिए सुरक्षित सर्च इंजन | Tarun Technical Tips



Safe search engine for kids in Hindi 

आज के समय में इंटरनेट उपयोग कौन नहीं करता ? इंटरनेट की दुनिया से कोई अछूता नहीं है, हमारे परिवार के छोटे-छोटे बच्चे भी आजकल इंटरनेट का उपयोग करते है और इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। ऐसे में आजकल के बच्चे इंटरनेट पर बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं क्युकी इंटरनेट पर Educational वेबसाइट, वीडियोस, ऑनलाइन गेम्स और भी बहुत कुछ है लेकिन इंटरनेट पर कुछ ऐसे भी कंटेंट हैं जो बच्चों  के लिए नहीं हैं। इसलिए कई माता-पिता को यह डर बना रहता है की कन्ही उनका बच्चा इंटरनेट पर कुछ गलत Browse तो नहीं कर रहा है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही तो आज मैं आप लोगो को 05 ऐसे safe search engine के बारे में बताऊंगा जिसके मदद से बच्चे safely ब्राउज कर पाएंगे।

Also Read:

Safe search engine –

आज हम 05 Safe search engine बारे में जानेंगे ताकि बच्चे इंटरनेट पर सुरक्षित तरीके से उपयोगी जानकारी पा सकें और पेरेंट्स को भी किसी तरह का कोई डर नहीं बना रहेगा।




01. Kidrex  – 

इस सर्च इंजन को वर्ष 2008 में लांच किया गया था। इस Safe search engine का  homepage बच्चो को काफी Attract करता है क्युकी इसका होमपेज बच्चों के द्वारा Drawing किया गया है, जैसा लगता है। इस सर्च इंजन में अगर आप कोई ऐसा लिंक या कंटेंट देखते है जो बच्चो के लिए ठीक नहीं तो आप उसे kidrex सर्च इंजन को उस कंटेंट या लिंक को हटाने के लिए Request भी कर सकते हैं।


02. Junior Safe Search

इस सर्च इंजन को vancouver island british columbia canada में रहने वाले दो family ने बनाया है। इनका मुख्य उद्देश्य बच्चों के लिए सुरक्षित सर्च इंजन Provide  करना है। इस सर्च इंजन पर आप अगर कोई ऐसा वेबसाइट देखते है जो बच्चो के लिए ठीक नहीं है तो आप उस वेबसाइट को रिपोर्ट कर सकते हैं। Junior safe search engine पर Google’s SafeSearch™ technology का उपयोग किया है।




03. Kidz Search

इस सर्च इंजन में बच्चों के लिए बहुत सारे options मिलते हैं जैसे की – Safe social network, Videos, Games etc. Kidz Search भी Google’s SafeSearch™ technology का उपयोग किया जाता है। इस इस safe search इंजन में अगर आप जितने भी रिजल्ट शो किये जाते हैं उनके साथ thumbnail show किया जाता है जिससे बच्चों को समझने में मदद मिलती है। यह वेबसाइट बच्चो के लिए बहुत ही helpful है।


04. Kiddle  –

यह सर्च इंजन भी बच्चो के लिए बहुत उपयोगी है। इसमें भी Google’s SafeSearch™ technology का उपयोग किया जाता है। Kiddle search engine की खास बात यह है की  इसके सर्च रिजल्ट में पहले सात रिजल्ट को Kiddle के एडिटर द्वारा चेक किया जाता है ताकि बच्चों को सही और सुरक्षित  रिजल्ट मिल सके।




05. KidsClick

इस सर्च इंजन को kent state University के school of library and information science के द्वारा चलाई जाती है। इस Safe search engines को  कई सारे librarians ने मिलकर खास तौर पर बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस वेबसाइट पर आपको Comprehensive से सबंधित बहुत ही अच्छा कलेक्शन देखने को मिलेगा। यह वेबसाइट जानकारी जुटाने और होमवर्क करने में बच्चों की काफी मदद कर सकता है। यह सर्च इंजन इंटरनेट फ़िल्टर का उपयोग नहीं करता है।

हम लोगो ने 05 Safe search engines के बारे में जाना जो बच्चो के लिए बहुत ही  उपयोगी है। बच्चों को इंटरनेट टेक्नोलॉजी से दूर नहीं रखना चाहिए बल्कि उन्हें सही मार्गदर्शन देना चाहिए ताकि वे कुछ नया सीख सकें और भविष्य के लिए तैयार हो सकें।

सबसे जरुरी बात यह है की ऊपर दिए गए search engines को ब्राउज़र में कैसे सेट करें जिससे बच्चे आसानी से उन्हें उपयोग कर सकें। आप कई तरह से Safe search engine को use  कर सकते हैं।
  • Browser में इसे को default रूप से सेट करें।
  • डेस्कटॉप पर शॉर्टकट बनाये।
  • Safe search engine को बुकमार्क करें।


इस तरह से हम लोग  बच्चों के लिए Safe search engine को सेट कर सकते हैं। मैं उम्मीद रखता हूँ की आप लोगो को यह पोस्ट पसंद आया होगा और अगर आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

top safe search engine for kids, Children’s Search Engines, Kid Friendly Search Sites


TAGS: Google's Safe Search, Safe search engine for kids,सेफ सर्च इंजन, kiddle search engine, safe search engine for students, google kids search, kid search

No comments

Powered by Blogger.