How to Earn Money Online in Hindi | Online Paise Kamane के 05+ बेस्ट वेबसाइट | Tarun Technical Tips

Best 05+ Websites to Make Money Online



Content of Table


Online Paise Kamane Ke Best Websites



1. YouTube


Online paise kamane ke best websites list में सबसे पहली वेबसाइट है यूट्यूब। आज यूट्यूब मनोरंजन से लेकर ज्ञान सूचना आदि का भंडार है । हम एक क्लिक कर अपने मनपसंदीदा विषय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप के पास भी कोई ऐसी जानकारी है जिसे आप दुनिया को सिखाना चाहते हैं या अपने विचार लोगों तक रखना चाहते हैं तो आज यूट्यूब एक सबसे बड़ा माध्यम बन गया है। यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जिसमें आप अपनी खुद की बनाई वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन यह कार्य आसान नहीं है शुरू में अन्य कार्यों की तरह इसमें भी मेहनत की जरूरत होती है परंतु यदि आपके पास कोई स्किल या टैलेंट है जिसे आप लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर चैनल बनाकर अच्छा कंटेंट लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं उनमें से कुछ मुख्य तरीकों के बारे में नीचे बताया गया है।
  • गूगल एडसेंस
  • स्पोंसरशिप
  • एफिलिएट मार्केटिंग
यूट्यूब पर एडसेंस की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए 1000 सब्सक्राइबर तथा 4000 घंटे का वाच टाइम होना जरूरी है। यदि आप इसे पूरा कर लेते हैं तो आप की वीडियोस पर यूट्यूब की तरफ से गूगल एडसेंस की मदद से विज्ञापन लगनी शुरू हो जाती हैं और फिर आप मासिक आय प्राप्त कर सकते हैं। यूट्यूब पर न सिर्फ आप विज्ञापन से बल्कि किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके भी अच्छा खासा ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।



2. Blogger



Online Paise Kamane के लिए आप गूगल के प्रोडक्ट ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लॉगर एक ऐसा वेबसाइट है जहाँ आप अपना खुद का ब्लॉग बिलकुल फ्री में बना सकते हैं और अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में कई सारे ब्लॉग्गिंग करने वाले लोग हैं जो इस प्लेटफार्म का उपयोग कर ऑनलाइन पैसे कम रहें हैं।

ब्लॉगर वेबसाइट पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपकू गूगल अकाउंट बनाना होगा तब ही आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग तैयार कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म से पैसे कमाने के लिए आप कई सारे तरीके अपना सकते हैं जैसे:
  • गूगल एडसेंस
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • प्रोडक्ट प्रमोशन
  • स्पोंसरशिप
इन तरीकों के अलावा और भी कई सारे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल कर आप पैसे कमा सकते हैं, लेकिन यह तभी संभव होगा जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आएगा इसलिए ब्लॉग बनाने के बाद पैसे पर नही बल्कि ट्रैफिक पर ज्यादा ध्यान देना।



3. Facebook



लगभग सभी इंटरनेट उपयोगकर्ता वर्तमान में फेसबुक के बारे में भली भांति जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं? हम फेसबुक की मदद से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। फेसबुक की शुरुआत साल 2004 में हुई औऱ आज करोड़ो लोगों का अकाउंट फेसबुक पर है।

फेसबुक ने अपने यूजर के लिए कई सारे ऐसे फीचर दिए हैं जिनके मदद से वो आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आइये जानते हैं फेसबुक का इस्तेमाल करते हुए कितने तरीके से पैसे कमा सकते हैं।
  1. विडियो अपलोड करके – फेसबुक ने भी यूट्यूब की तरह ही अपने यूजर के लिए अपने विडियो से पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है। आप अपने विडियो को फेसबुक पेज पर अपलोड कर उसे मोनेटाइज कर विडियो में विज्ञापन दिखा कर पैसे कमा सकते हैं।
  2. Instant Article – फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आप फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल का उपयोग कर कर सकते हैं, इसके अंतर्गत आपको अपने फेसबुक पेज पर आर्टिकल लिख कर शेयर करना होगा जिसमे आप विज्ञापन लगा सकते हैं इस तरह से इंस्टेंट आर्टिकल की मदद से पैसे कमा सकते हैं।
  3. Product sell करके – आप फेसबुक पर अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं यह फीचर हाल ही में आया है। फेसबुक अब एक मार्किटप्लेस बन गया है जहाँ आप अपने खुद के प्रोडक्ट को फेसबुक पर ही बेच सकते हैं।
यह कुछ ऐसे तरीके हैं जो फेसबुक अपने यूजर के लिए प्रोवाइड करती हैं जिससे फेसबुक यूजर ऑनलाइन पैसे कमा सकें। आइये अब जानते हैं हम इन सभी के अलावा और कौन-कौन से तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपके पास एक बेहतर फेसबुक पेज है जिसमे लाखों की संख्या में लाइक्स है और ऑडियंस के साथ अच्छा कनेक्शन है तो आप नीचे दिए गए तरीके का उपयोग फेसबुक से Online Paise Kamane के लिए कर सकते हैं।
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • प्रोडक्ट प्रमोशन
  • स्पोंसरशिप



4. Udemy



Online paise kamane के लिए यूट्यूब की तरह ही udemy भी एक लर्निंग प्लेटफार्म है। इस वेबसाइट में हम video tutorials को देख सकते हैं। यूट्यूब और udemy में सबसे बड़ा अंतर यह है कि udemy में हम केवल ज्ञान से संबंधित वीडियो को देख सकते हैं लेकिन यूट्यूब में मनोरंजन से लेकर देश विदेश की सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं और udemy में यूट्यूब की तरह ads show नहीं होते इसलिए udemy में वीडियो देखने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं चलिए अब जानते हैं कि हम कैसे udemy की मदद से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

इस वेबसाइट में आप ज्ञानवर्धक विडियो अपलोड कर लोगों को high quality वीडियो content उपलब्ध करा कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आप udemy में अपने video के price को select कर सकते हैं। आपको सबसे पहले udemy.com में account create करना होता है जिससे हम किसी video को publish कर सकते हैं। आप शुरू में अपने course की कुछ videos free रख सकते हैं जिससे लोग आपकी video को ज्यादा देख सकते हैं। साथ ही इसका money back gurrenty प्लान के अनुसार यदि customer को आपकी video पसंद नहीं आती तो आपको 30 दिन के अंदर पैसे वापस देने पड़ेंगे।



5. Amazon



अमेज़न के बारे मे कौन नही जानता है। यह एक ऑनलाइन ई कॉमर्स वेबसाइट हैं जहाँ से ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने के साथ साथ आप इस वेबसाइट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इस वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आप मुख्य रूप से दो तरीके अपना सकते हैं।
  • एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके – ज्यादातर सभी ई कॉमर्स वेबसाइट एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं। इस प्रोग्राम के अंतर्गत आप ई कॉमर्स वेबसाइट के किसी भी प्रोडक्ट का एक यूनिक लिंक बना सकते हैं। आपके द्वारा बनाये गए लिंक से या उसपर क्लिक करने के बाद कोई भी व्यक्ति प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको एक निश्चित कमीशन मिलता है। इस तरह से आप एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।
  • अमेज़न सेलर बनकर – अगर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो आप अमेज़न ई कॉमर्स वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए अमेज़न का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।



6. Fiverr



Online Paise Kamane के लिए फाइबर वेबसाइट भी काफ़ी पॉपुलर हैं। यह एक ऑनलाइन फ्री लांसिंग वेबसाइट है जिसकी मदद से हम अपने कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन घर बैठे प्रोजेक्ट को पूरा कर पैसे कमा सकते हैं यदि आपके पास राइटिंग, लोगो डिज़ाइन, विडियो एडिटिंग, फोटोशोप इत्यादि किसी भी प्रकार की योग्यता है तो आप फाइबर में पार्ट टाइम जॉब कर आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

फाइबर पर पैसा कमाने के लिए आपको इस साइट पर signup करना होगा तथा अपने हिसाब से कार्य चुन सकते हैं जिससे आप gigs बनाकर selling कर सकते हैं। आप यहाँ किसी भी project पर कम से कम 4 डॉलर तक कमा सकते हैं।

आज fiverr से न सिर्फ विदेशों में बल्कि भारत मे भी कई लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं। यदि आपके पास किसी कार्य को करने की योग्यता या अनुभव है तो आपको एक बार fiverr वेबसाइट पर जरूर कार्य करना चाहिए।




Online Paise Kamane के लिए shutterstock फोटोग्राफर के लिए बेहतरीन वेबसाइट है। यह एक ऑनलाइन फोटो sell तथा buy करने वाली वेबसाइट है जिसकी मदद से आप high क्वालिटी फोटोज तथा videos को खरीद तथा बेच सकते हैं। यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं तो आप फोटोग्राफी की मदद से अपनी खींची गई फोटोस को शटरस्टॉक में अपलोड कर सकते हैं जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

Shutterstock से पैसा कमाने के लिए आपको shutterstock.com साइट पर account create करना होगा। account बनाने के बाद shutterstock की टीम आपके account को preview करेगी। जब एक बार shutterstock पर account approve हो जायेगा। अब यहाँ आप upload पर क्लिक कर अपनी खिंची गयी फ़ोटो पढ़ सकते हैं उसके साथ यही यहाँ दिए गए नियम और शर्तों को भी आपको पढ़ना चाहिए। अब यहाँ unlimited photo sell कर सकते हैं और जब भी आपकी खिंची गई फ़ोटो को download करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे।


इन्हें भी पढ़ें


इस आर्टिकल में हमने “Online Paise Kamane के 05+ बेस्ट वेबसाइट” के बारे में जाना जिनके मदद आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। उम्मीद है यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो सोशल मीडिया में शेयर जरुर करें।

Online Paise Kamane ke websites, best website Online Paise Kamane ke liye



Tags: how to earn money online, how to make money, how to make money online, make money online, how to make money fast, how to earn money, ways to make money online, ways to make money, earn money from home, how to earn money fast, how to make quick money, how to make money from home, make money fast, make money, how to make easy money, make money from home, how can i make money, how to earn money from home, easy ways to make money, how to get money fast, earn money, money online, how to make extra money, earn money fast, make money online fast, quick ways to make money, how to make money on the internet, ways to make money fast, how can i earn money, how to make money fast online, quick money, how to get money, online earning, money making ideas, fast ways to make money, how to get money online, ways to make money from home, how to earn extra money, earn extra money, best way to make money online, ways to make extra money, ways to earn money online, how to earn money from internet, how can i make money online, get money fast, how to earn online, easy money online, how can i make money fast, get money online, easy ways to make money online


No comments

Powered by Blogger.