WhatsApp Hacking से बचने के 05+ बेस्ट टिप्स | Tarun Technical Tips

Whatsapp Hacking Se Kaise Bache 



हर एक स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप्प से भलीभांति परिचित हैं और ज्यादातर सभी स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं। हर एक व्हाट्सएप्प यूजर चाहता हैं की उसके चैटिंग सिक्योर रहें। आप भी नही चाहते होंगें की आपके व्हाट्सएप्प मेसेज आपके द्वारा भेजे गए मल्टीमीडिया कोई पढ़ें या देखे, लेकिन हम सभी जानते हैं की ऑनलाइन की दुनियाँ एकदम पूर्ण रूप से सुरक्षित नही है, आये दिन हमें हैकिंग से सम्बंधित कई सारी ख़बरें सुनने को मिलती हैं, ऐसे में किसी दुसरे व्यक्ति के द्वारा हमारे व्हाट्सएप्प मेसेज देखना कोई बड़ी बात नही है लेकिन आप अपने स्तर पर कुछ सामान्य बातों को ध्यान में रखकर व्हाट्सएप्प हैकिंग से बच  सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में WhatsApp Hacking से बचने  के 05 से ज्यादा Whatsapp Security Tips के बारे में जानेंगे जिसके मदद से आप अपने व्हाट्सएप्प को सिक्योर बना सकते हैं


WhatsApp Hacking से कैसे बचें 

व्हाट्सएप्प ने समय के साथ अपने यूजर के लिए कई सारे सिक्यूरिटी फीचर प्रोवाइड किये हैं लेकिन कई सारे व्हाट्सएप्प यूजर को इन फीचर के बारे में पता नही होता है या फिर वे जाने अनजाने में उपयोग नही करते हैं, और फिर वे हैकिंग के चपेट में आ जाते हैं। इस आर्टिकल में बताये गए व्हाट्सएप्प सिक्यूरिटी टिप्स को पढने के बाद आसानी से आप WhatsApp Hacking से बच सकते हैं। 

1 WhatsApp Web 

व्हाट्सएप्प वेब, व्हाट्सएप्प का यह एक ऐसा फीचर है जिसके मदद से व्हाट्सएप्प के क्लोन आसानी से किसी भी डिवाइस में बना सकते हैं। कई सारे लोग इस फीचर का इस्तेमाल कर दूसरों के व्हाट्सएप्प मेसेज पढ़ लेते हैं साथ मीडिया फाइल भी देख लेते हैं। यह फीचर तो उपयोगी है लेकिन इस फीचर के वजह से कोई भी एक क्लीक में सारे मेसेज देख सकता है अगर आप नही चाहते हैं की आपके व्हाट्सएप्प के मेसेज कोई और देखे तो बताये गए पॉइंट फॉलो करें 
  • आप अपने व्हाट्सएप्प ओपन करे और 03 डॉट आप्शन पर क्लिक करें फिर व्हाट्सवेब आप्शन पर टैप कर देख सकते हैं की आपका व्हाट्सएप्प अकाउंट कहाँ लॉग इन है। अगर लॉग इन है तो लॉग आउट आप्शन पर क्लिक करें।  
  • समय समय पर व्हाट्सवेब आप्शन पर क्लिक करके देखे की कंही आपके व्हाट्सएप्प का क्लोन  तो नही बना लिया 
  • व्हाट्सएप्प वेब फीचर का उपयोग करने के बाद लॉग आउट जरुर करें 



2 Two step Verification

यह भी व्हाट्सएप्प का एक बहुत ही उपयोगी फीचर है। अगर कोई व्यक्ति आपके व्हाट्सएप्प नंबर को एक्सेस कर लेता हैं और आपके व्हाट्सएप्प नंबर से किसी दुसरे डिवाइस में व्हाट्सएप्प अकाउंट बनाने की कोशिश करता है तब यह फीचर अपना काम करता है। आपको इस फीचर को इनेबल करके पिन सेट करना चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति आपके व्हाट्सएप्प नंबर से दुसरे डिवाइस में व्हाट्सएप्प अकाउंट नही बना पाए। आइये जानते हैं हम  Two step Verification कैसे इनेबल कर सकते हैं। 

Two step Verification इनेबल करने के लिए आपको व्हाट्सएप्प के Setting > Account > Two-Step Verification  में जाना है यहाँ आपको इनेबल का आप्शन दिखाई देगा इनेबल पर क्लीक करें, यहाँ आपको 06 डिजिट का कोड सेट करना है और ईमेल एड्रेस भी डालें ताकि आप सेट किये गए कोड को भूलने पर Re-Set कर सकें। इस तरह से आप  Two step Verification इनेबल कर सकते हैं और व्हाट्सएप्प को सिक्योर कर सकते हैं। 



3 Chat Backup 

व्हाट्सएप्प पर अपने चैट मीडिया को क्लाउड स्टोरेज पर बैकअप करने का आप्शन दिया होता है, यह फीचर सभी यूजर के लिए ज्यादा उपयोगी नही है। कई सारे यूजर जाने अनजाने में गूगल ड्राइव पर अपने बैकअप रखते हैं। अगर आप अपनी प्राइवेसी को लेकर ज्यादा चिंतित हैं तो इस फीचर को disable करें। चैट बैकअप को डिसएबल करने के लिए व्हाट्सएप्प के setting> Chat> Chat Backup > Backup To Google Drive में जाकर never सेलेक्ट करें। 

4 Lock WhatsApp 

WhatsApp Hacking से बचने के लिए व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन पर लॉक जरूर लगाए। व्हाट्सएप्प पर लॉक  लगाने के लिए व्हाट्सएप्प की तरफ से कोई फीचर देखने को नही मिलता है लेकिन आपको प्ले स्टोर पर कई सारे लॉक एप्लीकेशन देखने को मिल जायेंगे जिनका इस्तेमाल कर आप व्हाट्सएप्प को लॉक कर सकते हैं। व्हाट्सएप्प को लॉक रखना चाहिए क्योंकि कोई भी अगर आपका स्मार्टफोन लेता है तो आपके परमिशन के बिना व्हाट्सएप्प ओपन नही कर पायेगा। 

5 WhatsApp Mod 

इन्टरनेट पर आपको कई सारे एप्लीकेशन के मोड देखने को मिलते हैं ऐसे ही व्हाट्सएप्प के कई सारे मोड इन्टरनेट पर उपलब्ध है। इन मोड को कई सारे यूजर उपयोग करते हैं जो बिलकुल सिक्योर नही है। व्हाट्सएप्प मोड में आपको कई सारे कमाल के फीचर देखने को मिलते हैं लेकिन सिक्यूरिटी के मामले में काफी पीछे हैं इसलिए व्हाट्सएप्प मोड का इस्तेमाल न करें। 



6 No Media 

व्हाट्सएप्प में हम रोज़ाना न जाने कितने ही फोटो, मीडिया फाइल शेयर करते हैं और दूसरों के द्वारा भेजे गए फोटो मीडिया फाइल को डाउनलोड करते हैं, कई सारे फोटो ऐसे होते हैं जिन्हें हम किसी को नही दिखाना चाहते हैं लेकिन ये सभी फोटो डिफ़ॉल्ट रूप से फाइल मेनेजर में सेव हो जाते हैं जिसे कोई भी आसानी से देख सकते हैं अगर आप चाहते हैं की आपके फोटो फाइल डॉकोमेंट्स कोई और न देख पाए तो नीचे बताये गए पॉइंट को फॉलो करें
  • आपको अपने फोन के फाइल मेनेजर में जाकर व्हाट्सएप्प फोल्डर के अंदर मीडिया फोल्डर होता है उसके अंदर आपको  .nomedia नाम का फोल्डर बनाना है
  • फाइल मेनेजर में फोल्डर क्रिएट करने के बाद अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करें
  • ऐसा करने के बाद आपके फाइल मेनेजर में कोई भी व्हाट्सएप्प मीडिया नही दिखाई देगा। इस तरह से कोई भी आपके व्हाट्सएप्प मीडिया को फाइल मेनेजर से नही देख सकता हैं।  
हमने इस आर्टिकल में व्हाट्सएप्प से सम्बंधित सिक्यूरिटी टिप्स के बारे में जाना जिनके मदद से Whatsapp Hacking से बच सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरुर करें। 

whatsapp security tips in hindi, whatsapp hacking se bachne ke best tips 
Tags: whatsapp security tips, whatsapp apps, whatsapp message, whatsapp encryption, whatsapp chat, whatsapp tricks, whatsapp group chat, whatsapp security, whatsapp create, whatsapp ticks, whatsapp group number, whatsapp tips, whatsapp text tricks, whatsapp option, whatsapp tricks 2019, phone number for whatsapp chat, whatsapp message encryption, whatsapp writing tricks, whatsapp change number, in whatsapp, whatsapp tricks android, whatsapp encryption key, whatsapp numbers for chat, whatsapp security risk, whatsapp secret chatting

No comments

Powered by Blogger.