What is Android Root? Android Root क्या है? रूट करने के फायदे और नुकसान | Tarun Technical Tips



स्मार्टफोन की इस अनोखी दुनियाँ में हम न जाने कितने ही स्मार्टफोन उपयोग में लाते हैं। स्मार्टफोन से सम्बन्धित एक शब्द है रूट, जो अक्सर सुनने को मिलता हैं। आपने भी एंड्राइड रूट के बारे में जरुर सुना होगा आज के इस पोस्ट में हम एंड्राइड रूट के बारे में ही जानेंगे साथ ही रूट के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे। अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं या फिर आप अपने स्मार्टफोन को रूट करना चाहते हैं तो आपको एंड्राइड रूट के बारे में और इसके फायदे और नुकसान के बारे में जरुर पता होना चाहिए ताकि आप अपने स्मार्टफोन के लिए सही कदम उठा सकें।


Android Root

एंड्राइड एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे गूगल ने बनाया है।  एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का आधार लिनक्स है इसलिए रूट शब्द भी लिनक्स से ही आया है। एप्पल स्मार्टफोन में इसे जेल ब्रेक कहा जाता है लेकिन रूटिंग और जेल ब्रेक में कई सारे अंतर है।

Android Root क्या है?

रूट का हिंदी में अर्थ होता है जड़ यानी की एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के जड़ तक पहुंचना ही एंड्राइड रूट कहलता है। अगर हम इसे दुसरे शब्दों में समझने की कोशिश करे तो ” जब भी हम कोई नया स्मार्टफोन लेते हैं उसमें कंपनी एक सीमा निर्धारित कर देती है ताकि कोई यूजर उस एंड्राइड फ़ोन का गलत इस्तेमाल न कर सके लेकिन जब हम कंपनी द्वारा निर्धारित सीमाओं को तोड़ कर एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के जड़ तक पहुँच कर अपने अनुसार उसमें बदलाव करते हैं ” एंड्राइड रूट कहलाता है।

जब हम एंड्राइड ऑपरेटिंग के जड़ तक पहुँच कर उसमें कुछ बदलाव करें तो जाहिर सी बात है कुछ नुकसान और फायदे होंगे तो चलिए जानते हैं रूट करने के फाड़े और नुकसान के बारे में –





Root करने के फायदे

एंड्राइड रूट करने की कई सारे फायदें हैं उनमें से कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं अगर आप अपने स्मार्टफोन को रूट करना चाहतें हैं तो आपको नीचे दिए गए फायदे मिलेंगे –

Full Control

अपने फोन को रूट करने के बाद फोन का पूरा कण्ट्रोल आपके पास आ जाता। आप rooted फोन में कई सारी चींजें कर सकते हैं जो आप सामान्य एंड्राइड फोन में नही कर सकते।

Increase Performance

रूट करने के बाद आप आसानी से कस्टम रोम इनस्टॉल कर सकते हैं साथ ही कई सारे ऐसे एप्लीकेशन इनस्टॉल कर सकते हैं जिनके मदद से आप अपने स्मार्टफोन में मन चाहा बदलाव करके के अपने एंड्राइड स्मार्टफोन के परफॉरमेंस को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

Uninstall system Apps

जब भी हम कोई नया स्मार्टफोन  लेते हैं तो आपको पहले से कई सारे एप्लीकेशन इंस्टाल किये हुए होते हैं जिनमें से कई सारे एप्लीकेशन बिना काम के होते हैं उन सभी एप्लीकेशन को आप आसानी से अनइनस्टॉल कर सकते हैं और इस तरह से अपने फ़ोन मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।




Customization 

स्मार्टफोन को रूट करने के बाद आप अपने फ़ोन को highly customaize कर सकते हो, आप अपने अनुसार फोन का इंटरफ़ेस, फोंट्स, icons, थीम बदल सकते हैं। rooted एंड्राइड फ़ोन के लिए और भी कई सारे एप्लीकेशन आते हैं जिनके मदद से आप अपने फोन के लुक को बदल सकते हैं।

Unlock features

जब हम नया स्मार्टफोन लेते हैं उसमें लिमिटेड फीचर होते हैं रूट करने के बाद आप अपने अनुसार अपने स्मार्टफोन में कई सारे फीचर जोड़ कर उनका उपयोग कर सकते हैं।

Block Advertisement

आपने देखा होगा कई सारे एप्लीकेशन में विज्ञापन काफ़ी परेशान कर देते हैं, आप अपने फोन को रूट करने के बाद आसानी से इन सभी विज्ञापन को ब्लाक कर सकते हैं।

New Android Version

सभी स्मार्टफोन में लेटेस्ट एंड्राइड वर्शन का अपडेट नही मिलता है लेकिन अगर आप अपने पुराने स्मार्टफोन में भी लेटेस्ट वर्शन उपयोग करना चाहते हैं तो रूट करने के बाद आसानी से अनऑफिसियल तरीके से नए एंड्राइड वर्शन को इनस्टॉल कर सकते हैं।

Use Root Access App

प्लेस्टोर में कई सारे एप्लीकेशन ऐसे होते है जो बहुत ही कमाल के होते हैं ऐसे एप्लीकेशन रूट एक्सेस मांगते हैं। फोन रूट को रूट करने के बाद आप आसानी से इन सभी एप्लीकेशन का अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा और भी कई सारी चींजें आप अपने rooted एंड्राइड फ़ोन में कर सकते हैं।





इन्हें भी पढ़ें –

Disadvantage of Android Root | Root करने के नुकसान

रूट करने के कई फायदें हैं लेकिन साथ ही कुछ नुकसान भी। आप अपने फोन को रूट करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए नुकसान के बारे में पता होना चाहिए ताकि आगे आपको कोई परेशानी न हो –

Warranty void

सभी स्मार्टफोन कम्पनी Android Root को सपोर्ट नही करती हैं इस वजह से स्मार्टफोन को रूट करने से स्मार्टफोन की वारन्टी समाप्त हो जाती है।

Updates

कम्पनी के ओर से मिलने वाले ऑफिसियल अपडेट मिलने बंद हो जायेंगे।

Bricking the phone

अगर आप अपने स्मार्टफोन को रूट कर रहें है और रूट करते समय आपने किसी स्टेप में कुछ भी गलती कर दी तो आप का फोन केवल डब्बा रह जायेगा यानी की आप का स्मार्टफोन ख़राब हो सकता है इसलिए रूट करने से पहले एक बार अच्छे से सोच लें।

इन्हें भी पढ़ें –

मैं उम्मीद करता हूँ की आपको एंड्राइड रूट के बारे में और रूट करने के फायदे और नुकसान के में अच्छे से जानकारी मिल गई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया में शेयर जरुर करें।

Android Root kya hai? Root krne ke phayde or nuksan.

Tags: android phone ko root kaise kare, root karne ke baad kya kare, what is root? ,what is root in hindi, root mobile ke liye apps, android phone ke fayde, android root download

No comments

Powered by Blogger.