Read Now! History of Selfies in Hindi सेल्फी का इतिहास | Tarun Technical Tips

History of Selfies in Hindi

आजकल सेल्फी का क्रेज हर किसी में देखने को मिलता है। हम लोग ऐतिहासिक स्थान पर हो या किसी के साथ हो हम लोग सेल्फी लेना पसंद करते हैं, खुद की फोटो लेने में युवा लोग काफी उतारू होतें हैं और लड़कियों के pout selfie का तो क्या कहना आपने भी न जाने कितने ही सेल्फी लिए होंगे लेकिन क्या आपने सोचा है की आख़िरकार यह सेल्फी का ट्रेंड आया कैसे ?? सेल्फी का इतिहास क्या है??

आज मैं आप लोगो को सेल्फी के इतिहास के बारे में बताने वाला हूँ अगर आप सेल्फी लेते हैं तो आपको इसके ट्रेंड, इसके इतिहास के बारे में जरुर पता होना चाहिए  इस आर्टिकल में आपको पहली सेल्फी कब ली गई थी और यह सेल्फी का ट्रेंड कैसे शुरू हुआ इन सब के बारे में जानने को मिलेगा



History of Selfies –

First selfi –

हम लोग बात कर रहे हैं फोटो से सम्बंधित तो जाहिर सी बात है पहली सेल्फी किसी फोटोग्राफर ने ही ली होगी। पहली सेल्फी सन 1839 में Robert Cornelius के द्वारा ली गई थी। Robert Cornelius एक अमेरिकी फोटोग्राफर थे जिन्होंने अपने जमाने के पिन होल कैमरा के मदद से फर्स्ट सेल्फी लिया था। इस तरह से Robert Cornelius ने सेल्फी का इन्वेंशन किया लेकिन सेल्फी का ट्रेंड काफी बाद में आया वो मैं आप लोगो को आगे बताने वाला हूँ।


First group selfi –

अगर इतिहास के पन्नों पर नजर डालें तो सेल्फी से सम्बंधित और भी जानकारी देखने को मिलती हैं फ्रांस के एक और फोटोग्राफर थे जिनका नाम NADAR था जिन्होंने फ़ोन बूत के मदद से सेल्फी लिया था। इसके बाद और भी सेल्फी अलग अलग फोटोग्राफर द्वारा ली गई लेकिन अगर बात करे पहली ग्रुप सेल्फी के बारे में तो James Byron clyton का नाम आता है जिन्होंने अपने कई सारे दोस्तों के साथ सेल्फी ली थी। और ये जो सेल्फी थी यह बहुत ही ज्यादा चर्चा में आई थी यह सभी सेल्फी Black and white जमाने के थे।


Space selfie

सेल्फी के इतिहास में Buzz Aldrin का नाम भी बहुत ही फेमस है Buzz Aldrin एक astronauts थे जिन्होंने अंतरिक्ष में सबसे सबसे पहली सेल्फी लिया था और फिर शुरू हुआ सेल्फी का ट्रेंड फिर कई सारे smartphone में कैमरा आये और उन्ही में से एक फ़ोन था नोकिया 6434 जिसमे फ़ोन के पीछे एक मिरर लगाया गया था जिसमे देख कर खुद की फोटो खींच सकते थे।


Selfi trend –

सेल्फी का ट्रेंड होना, इसमें सोशल मीडिया का बहुत बड़ा योगदान है और साथ ही कई सारे ऐसे इंसिडेंट हुए हैं जिनके वजह से सेल्फी का ट्रेंड बढ़ गया एक इंसिडेंट था जिसमे एक मंकी का सेल्फी था, मंकी का सेल्फी काफी फेमस हुवा था और उस मंकी के सेल्फी के पीछे काफी बवाल भी हुवा था रॉयल्टी को लेकर। इसके बाद 2014 में Ellen DeGeneres ने एक सेल्फी ली थी जिसमे कई सारे स्टार थे जिसे ट्विटर पर 2.5 मिलियन बार retweet किया गया था इसके बाद ऑक्सफ़ोर्ड ने अपने डिक्शनरी में सेल्फी शब्द को जोड़ लिया इस तरह से सेल्फी का चलन शुरू हुआ।


इन्हें भी पढ़ें:


सेल्फी के ट्रेंड को देखते हुए ही कई सारे smartphone कंपनी ने high quality camera के साथ अपने smartphone को लांच करने लगी है इस इस तरह से सेल्फी का ज़माना आया और आजकल हर युवा सेल्फी लेकर सोशल मीडिया में शेयर करते रहते हैं और तो और सेल्फी के उपर कई सारे गाने भी बने जिसे लोगों ने काफी पसंद किया।

यह था History of Selfies मैं उम्मीद करता हु की आपको इस आर्टिकल से कुछ जानने को मिला होगा अगर आप भी सेल्फी लेते हैं तो इसे सोशल मीडिया में शेयर करे ताकि और भी सेल्फी लेने वालों को इसके बारे में जानकारी हो।


Keywords: brief history of selfies, history about selfies, the history of selfies, history behind selfies, history on selfies, selfies and the history of self-portrait photography, history of taking selfies


No comments

Powered by Blogger.