Top 10 Amazing Useful Websites in Hindi 2018 | Tarun Technical Tips

Useful websites

इन्टरनेट पर हजारों वेबसाइट उपलब्ध है इतने सारी वेबसाइट होने के बाद भी सभी वेबसाइट हर किसी के लिए उपयोगी नही होती है लेकिन कई Useful websites ऐसी होती हैं हमारे दिल को छु जाती क्योंकि ये कई सारे हमारे काम को आसान बना देती है इसलिए मैं आज आप लोगो के लिए  10 ऐसे वेबसाइट खोज कर लाया हूँ जो बहुत ही useful websites है। अगर आप एक इन्टरनेट उपभोक्ता है तो आप लोगो को इन सभी Useful websites के बारे में जरुर पता होना चाहिए ताकि आप इन्टरनेट पर एक स्मार्ट यूजर बन सकें।






Top 10 useful websites –



सभी वेबसाइट के बारे में नीचे दिया गया है इन सभी वेबसाइट पर visit करने से पहले उसके बारे में पढ़ लें ताकि आपको Useful websites के बारे में आपको सही जानकारी मिल सके।

1. Fiverr –

Fiverr एक ऑनलाइन बाज़ार है जहाँ पर आप ऑनलाइन सेवाएँ का लेन देन कर सकते हैं। अगर आप में कोई ऐसा टैलेंट है जिससे आप ऑनलाइन सेवाएँ लोगो को दे सकते हैं तो आपके लिए यह वेबसाइट पैसे कमाने का एक अच्छा माध्यम बन सकता है। अगर आप कोई services लेना चाहते है तब भी आप के लिए यह वेबसाइट उपयोगी साबित होगी।

इस वेबसाइट पर services के लिए कम से कम 5$ देने होते है। इस वेबसाइट पर आपको 100+ services मिल जाएँगी। यह वेबसाइट freelancer services के लिए बहुत ही अच्छी वेबसाइट।

2. Algorithmia –

हमारे पास कई सारे ऐसे फोटो होते हैं जो Black & White होते हैं कई बार ऐसा होता है की हम उन फोटो को कलर फोटो बनाना चाहते है लेकिन अगर हम Black & White फोटो को फोटोशोप या कोई और फोटो editor से colorize करना चाहेंगे तो बहुत ज्यादा वक्त लग जायेगा। अगर आप कुछ ही सेकंड में अपने Black & White फोटो को colorize करना चाहते है तो इस वेबसाइट की मदद से आप आसानी से कर सकते हैं।





Black & White फोटो को colorize करने के लिए Algorithmia वेबसाइट पर जाकर आपको कोई भी Black & White  अपलोड या उसके url को Add करना है उसके बाद colorize it ऑप्शन पर क्लिक करना है कुछ ही सेकंड में फोटो colorize हो जायेगा इसके बाद आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें


3. Account Killer  –

इन्टरनेट पर हम लोग कभी न कभी किसी न किसी वजह से कई सारे वेबसाइट पर अपना account बना लेते है चाहे वो फेसबुक या ट्विटर या कोई भी वेबसाइट, कई बार हमें इन्टरनेट पर  वेबसाइट पर बनाये गए अपने account को delete करने की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में account killer वेबसाइट आपके लिए उपयोगी साबित होगी। इस वेबसाइट पर आपको सभी popular वेबसाइट के account को delete करने का आप्शन मिलता है।

Account killer वेबसाइट की मदद से आप अपने किसी भी account को आसानी से delete कर सकते हैं।


4. Keepvid –

इन्टरनेट पर कई सारे ऐसे वेबसाइट है जहाँ पर अमेजिंग विडियो देखने को मिलते है जिन्हें हम अपने device में डाउनलोड करना चाहते हैं लेकिन कई popular विडियो वेबसाइट में विडियो को डाउनलोड करने का आप्शन नही होता है जैसे youtube, vimeo, facebook, instagram और भी कई सारे वेबसाइट हैं।

अगर फिर भी आप इन popular वेबसाइट के विडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो Keepvid वेबसाइट की मदद से आसानी  से कर सकते हैं। जिस भी विडियो को डाउनलोड करना चाहते है उसके url को कॉपी कर के keepvid वेबसाइट पर जाकर Paste करना है फिर आपको डाउनलोड आप्शन पर क्लिक करना है आप विडियो quality का चुनाव कर विडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। विडियो डाउनलोड करने के बहुत ही उपयोगी वेबसाइट है।





5. Online Dictation –

यह वेबसाइट बहुत ही कमाल की वेबसाइट है इस वेबसाइट के मदद से हम बिना keyboard को टच किये हम कुछ भी लिख सकते हैं।इस वेबसाइट में हम अपने voice की मदद से लिखने का कार्य कर सकते हैं यह वेबसाइट speech recognition सिस्टम पर वर्क करता है।

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में माइक्रोफोन connect करना है फिर आपको जिस भाषा में लिखना चाहते हैं उसका चुनाव करना है फिर आपको start dictation आप्शन पर क्लिक कर के बोलना start करें। इस तरह से आप online dictation वेबसाइट की मदद से बोलकर लिख सकते है।

6. The Rasterbator –

यह वेबसाइट भी बहुत ही अमेजिंग है The Rasterbator वेबसाइट बड़े बड़े पोस्टर प्रिंट करने में मदद करता है। आप जिस भी फोटो को बहुत बड़े साइज़ में प्रिंट करना चाहते हैं तो आपको The Rasterbator वेबसाइट पर जाकर फोटो को अपलोड करना है इसके बाद यह वेबसाइट उस फोटो को कई टुकड़ों में बाँट देता है, जिससे हम इस वेबसाइट के द्वारा किये गए छोटे छोटे फोटो के टुकड़ों को आसानी से प्रिंट कर सकते है। इसके बाद उन टुकड़ों को मिलाकर पोस्टर बना सकते हैं और अपने रूम के दीवार पर चिपका सकते हैं।





यह वेबसाइट पोस्टर बनाने या घर में सजावट करने वालों के लिए काफी उपयोगी वेबसाइट है।

7. Zamzar –

इस वेबसाइट को इंग्लैंड के दो भाइयों ने मिलकर बनाया है यह वेबसाइट ऑनलाइन फाइल convert करने के लिए बहुत ही popular वेबसाइट है। इस वेबसाइट की मदद से आप किसी फाइल को बिना डाउनलोड किये उसके url को Zamar वेबसाइट पे पेस्ट करके या फाइल अपलोड करके आसानी से convert कर सकते हैं। यह वेबसाइट 1200+ को सपोर्ट करता है।

अगर आप कई सारे फाइल को convert करते हैं तो ऑनलाइन फाइल फॉर्मेट को change करने के लिए यह वेबसाइट बेस्ट है।

8. ShutterDowner –

इन्टरनेट पर जब आप कोई भी image, फोटो सर्च करते है तो आपको shutterstock वेबसाइट का विज्ञापन देखने को जरुर मिलता है।  shutterstock पर आपको कई सारे बहुत ही उपयोगी image मिलेंगे लेकिन अगर आप उन्हें डाउनलोड करते हैं तो उसमे वेबसाइट का लोगो बना आता है लेकिन इस पोस्ट के पड़ने के बाद यह परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। यह एक बहुत ही Useful websites है।

आप shutterdowner वेबसाइट की मदद से shutterstock के images,vector आदि को free में डाउनलोड कर सकते हैं वो भी बिना Logo के, वेबसाइट से फोटो डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले shutterstock वेबसाइट के जिस भी फोटो को डाउनलोड करना चाहते है उस image के लिंक को कॉपी करें और shutterdowner वेबसाइट में जाकर पेस्ट करें फिर डाउनलोड आप्शन पर क्लिक करे image डाउनलोड हो जायेगा। यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बहुत ही उपयोगी है जो free में प्रीमियम photos डाउनलोड करना चाहते है।





9. Pixlar –

यह वेबसाइट ऑनलाइन फोटो एडिट करने के लिए बेस्ट वेबसाइट में से एक है इस वेबसाइट के बारे में पिछले एक आर्टिकल में बताया गया है। फोटो एडिट करने के लिए कई सारे सॉफ्टवेर उपलब्ध है लेकिन कुछ सॉफ्टवेर बहुत ही महंगे होते है जैसे की फोटोशोप। अगर आप ऑनलाइन फोटोशॉप की तरह फोटो एडिट करना चाहते हैं तो pixlar वेबसाइट आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

इस वेबसाइट में आपको फोटोशोप की तरह ही interface मिलता है और आप इसमें बिलकुल फोटोशोप जैसे images एडिट कर सकते हैं। तो यह भी एक Useful websites है।

10. Tarun Technical Tips

इस वेबसाइट को आपको अपने ब्राउज़र में बुकमार्क कर लें क्योंकि इस वेबसाइट पर आपको टेक्नोलॉजी से सबंधित टिप्स और ट्रिक्स के साथ साथ टेक्नोलॉजी से सम्बंधित और भी बहुत सारे useful कंटेंट देखने को मिलेगा। इस वेबसाइट पर हर दो दिन में नए कंटेंट, आर्टिकल, टिप्स और ट्रिक्स पब्लिश किया जाता है।

अगर इन्टरनेट, कंप्यूटर, smartphone, apps इत्यादी से सम्बंधित हमेशा कुछ नया सीखना चाहते हैं आपके लिए यह वेबसाइट बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

मैं आशा करता हूँ की आप लोगो को Useful websites के ये लिस्ट जरुर पसंद आया होगा अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आय हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वो भी इन सभी वेबसाइट के बारे में जान सकें।

top 10 useful websites, Useful websites, 10 best useful website hindi, 10 upyogi websites




TAGS: Top 10 amazing useful websites, Useful websites, Useful websites in hindi

No comments

Powered by Blogger.