How to Permanently delete files from Computer/Laptop | Computer Se Permanently Files Delete Kaise Kare | Tarun Technical Tips

कंप्यूटर का इस्तेमाल हर क्षेत्र में किया जाने लगा है, कंप्यूटर का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है कई बार हम अपने कंप्यूटर में सेंसिटिव फाइल्स रखते हैं, जिन्हें समान्य रूप से डिलीट करने पर कंप्यूटर से फाइल्स डिलीट तो हो जाते हैं लेकिन आज के समय में कई सारे ऐसे सॉफ्टवेर उपलब्ध है जिनके मदद से आसानी से डिलीट किये हुए फाइल को रिकवर कर सकते हैं। अगर आप अपने सेंसेटिव फाइल को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं ताकि सेंसेटिव फाइल्स किसी के हाथ न लगे तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है।

Permanently Delete Computer Files From Hard Disk

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की कंप्यूटर से परमानेंटली फाइल्स डिलीट कैसे करते हैं ताकि कोई भी सॉफ्टवेर फाइल्स को रिकवर न कर सके। आइये जानते हैं 




Computer Se Permanently Files Delete Kaise Kare

कंप्यूटर से किसी भी फाइल्स को परमानेंट डिलीट करने के आपको इन्टरनेट पर कई सारे सॉफ्टवेर देखने को मिलेंगे जिनके मदद से आप आसानी से अपने कंप्यूटर के फाइल्स को हमेशा डिलीट कर सकते हैं। आज हम file shredder सॉफ्टवेर के मदद से फाइल्स को डिलीट करना सीखेंगे। इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।


इन्हें भी पढ़ें:


1 सॉफ्टवेर इनस्टॉल करें

इस सॉफ्टवेर को आप file shredder  के ऑफिसियल वेबसाइट http://www.fileshredder.org/ से डाउनलोड कर सकते  हैं और सबसे अच्छी बात यह है की यह बहुत ही कम साइज़ का है साथ ही यह बिलकुल फ्री है। इस सॉफ्टवेर को इंस्टाल करने के बाद इसे ओपन करें।


2 फाइल्स को चुनें और परमानेंट डिलीट करें


इस सॉफ्टवेर को ओपन करने के बाद आपको कई सारे आप्शन दिखाई देंगे जैसे की आप दिए गए इमेज में देख सकते हैं। आप अगर किसी एक फाइल या कई सारे फाइल्स को डिलीट करना चाहते हैं तो “Add File (s)” आप्शन का चुनाव करें और फिर “shred files now” आप्शन पर क्लिक करें, आपके स्क्रीन पर एक कन्फर्मेशन पॉप अप ओपन होगा उसमें ok आप्शन पर क्लिक करके फाइल्स को परमानेंट डिलीट कर सकते हैं। इसी तरह से आप एक साथ फोल्डर को सेलेक्ट कर परमानेंट डिलीट कर सकते हैं। 

फाइल्स को डिलीट करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें की जिस फाइल्स को आपने सेलेक्ट किया है उसी फाइल को डिलीट करना है क्योंकि इस सॉफ्टवेर से फाइल्स को डिलीट करने के बाद शायद ही आप फाइल्स को रिकवर कर पाएंगे।


इन्हें भी पढ़ें:


इस तरह से आप अपने कंप्यूटर से आसानी से फाइल्स को परमानेंट डिलीट कर सकते हैं, उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल “Computer Se Permanently Files Delete Kaise Kare“ पसंद आया होगा। अगर आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ है तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया में शेयर जरुर करें।

Keywordshow to permanently delete files from computer without recovery, how to permanently delete files from computer shortcut, how to permanently delete files from computer recycle bin, how to permanently delete files on work computer, how to permanently delete files on android, how to permanently delete files on windows 8, how to permanently delete files from external hard drive, how to permanently delete files windows 10 shortcut


3 comments:

  1. An informative article to delete files permanently on windows 10. Really it is very helpful, an another guide is here - How to Permanently Delete Files Windows 10

    ReplyDelete
  2. Wow! I read your article and it is so good that I will share it with my family and friends. Duplicate Photo Finder

    ReplyDelete

Powered by Blogger.