Top 10 Most Useful Chrome extension 2019 | Tarun Technical Tips

10 Most Useful Google Chrome extension 2019 in Hindi

इन्टरनेट का इस्त्तेमाल करने के लिए ब्राउज़र का उपयोग किया जाता है। दुनियाँ में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ब्राउज़र गूगल का क्रोम ब्राउज़र हैं। क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल स्मार्टफ़ोन और कंप्यूटर दोनों में ही किया जाता है। अगर आप कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो आज का यह आर्टिकल आप लोगो के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है। आज हम इस पोस्ट में 10 Most Useful Google Chrome extension के बारे में जानेंगे –




Useful chrome extension

गूगल के क्रोम ब्राउज़र के लिए काफ़ी सारे एक्सटेंशन मिलते हैं इनमे से कई सारे बहुत ही उपयोगी होते हैं तो चलिए जानते है कुछ उपयोगी क्रोम एक्सटेंशन के बारे में आप इन सभी एक्सटेंशन को गूगल क्रोम के वेबस्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

1 Open in floating for YouTube

यूट्यूब पर विडियो देखना किसे पसंद नही है लेकिन जब हम यूट्यूब विडियो देखते हैं और किसी दुसरे वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो हम YouTube विडियो नही देख पाते हैं अगर आप चाहते हैं की YouTube विडियो देखते देखते अन्य वेबसाइट पर भी अपना काम कर सकें तो यह एक्सटेंशन आपके लिए ही है।

Install - Floating for YouTube™ Extension
इस एक्सटेंशन को क्रोम में इनस्टॉल करने के बाद आप किसी भी YouTube विडियो को एक पॉप अप विंडो में देख पाएंगेऔर आप आसानी से विडियो देखते हुए कई सारे कार्य कर सकते हैं।


2 Grammarly

हम लोग ऑनलाइन कई सारे काम करते हैं चाहे वो किसी को मेल करना, किसी से चैट करना और भी कई सारे महत्वपूर्ण काम लेकिन कई बार अनजाने में स्पेलिंग, ग्रामर से सम्बंधित गलती होना आम बात है लेकिन अगर आप चाहते हैं की ऐसी गलतियाँ न हो तो यह एक्सटेंशन आपके क्रोम ब्राउज़र में इनस्टॉल होना चाहिए।

Install - Grammarly for Crome
जब भी आप क्रोम ब्राउज़र में कहीं पर भी स्पेलिंग या ग्रामर से सम्बन्धित गलती करते हैं तो या यह एक्सटेंशन आपको बता देगा इस तरह से आप अनजाने में किसी तरह की गलती नही करेंगे और आप लोगों के सामने अपना अच्छा इम्प्रेसन बनाये रखेंगे।


3 Awesome screenshot

अगर आप अपने कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट या स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो आप इस एक्सटेंशन के मदद से आसानी से कर सकते हैं इस एक्सटेंशन में आपको कई सारे उपयोगी आप्शन मिलते हैं जैसे –


  • Delayed capture
  • Capture selected area
  • callout
  • text etc.


4 The great suspender

हम जब इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो एक साथ कई सारे वेबसाइट पर विजिट करते हैं जिससे हम कई सारे टैब ओपन कर लेते है लेकिन कई सारे टैब ऐसे होते जिनका उपयोग नही कर रहे होते हैं जिससे होता यह है की  system resources कम होने लगता है। 


यह एक्सटेंशन अपने आटोमेटिक एक निश्चित समय के बाद अनुपयोगी टैब को बंद कर देता है और system resources को फ्री अप करता है ताकि आप ज्यादा अच्छे से ब्राउज कर सकें।



5 Stylish

कई सारे वेबसाइट ऐसे हैं जिनमें हम काफ़ी समय व्यतीत करते हैं जैसे गूगल, फेसबुक, यूट्यूब हम में से कई लोग इनके एक ही इंटरफ़ेस को देख देख कर बोर हो जाते हैं अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है तो आप इस एक्सटेंशन की मदद से पोपुलर वेबसाइट के इंटरफ़ेस को अपने हिसाब से बदल सकते हैं। 







Install - Stylish-Custom Theme for any Website
यह एक्सटेंशन पोपुलर वेबसाइट के कई सारे थीम्स आपको देता है जिनका उपयोग कर आप वेबसाइट के इंटरफ़ेस को अपने हिसाब से बदल सकते हैं और सब्सी अच्छी बात यह है की अगर आप किसी वेबसाइट का नया थीम बनाना चाहते हैं तो वो भी आसानी से इस एक्सटेंशन की मदद से कर सकते हैं।


6 Data saver

यह एक्सटेंशन भी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित सकता हो अगर आपके पास इंटरनेट डाटा पैक लिमिटेड है तो इस एक्सटेंशन के मदद से आप अपने इंटरनेट डाटा को कुछ हद तक बचा सकते है अगर आपके डाटा यह एक्सटेंशन आपके क्रोम ब्राउज़र में जरूर इनस्टॉल होना चाहिए। 

Install - Data Saver
यह एक्सटेंशन आप जिस पेज  में होते हैं उस पेज को ऑप्टोमाइज़ कर देता है  जिसके कारण इंटरनेट डाटा पैक का उपयोग कम होता है और इस तरह से आप अपने डाटा पैक को कुछ हद तक बचा सकते हैं।


7 Google Input Tools

पूरी दुनियाँ में कई सारे भाषाओं का उपयोग किया जाता है। अगर आप कई सारे भाषाओं का उपयोग करते हैं तो यह एक्सटेंशन आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है इस एक्सटेंशन की मदद से आप किसी भी भाषा में लिख सकते हैं। 

Install - Google Input Tools
इस एक्सटेंशन का उपयोग करने से पहले आप जिस भी भाषा में लिखना चाहते हैं उस भाषा को एक्सटेंशन में ऐड करना होता है उसके बाद ही आप किसी दुसरे भाषा में लिख पाएंगे।





इन्हें भी पढ़ें –



8 Honey

अगर आप ऑनलाइन शोपिंग करते हैं तो यह एक्सटेंशन आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है इस एक्सटेंशन की मदद से आप कई सारे फ्री कूपन पा सकते हैं जिसका उपयोग कर आप काफ़ी सारे पैसे बचत कर सकते हैं। 

Install - Honey
आप किसी भी वेबसाइट पर शोपिंग करेंगे यह एक्सटेंशन आपके लिए आटोमेटिक कूपन फाइंड आउट करेगा और आपको बता देगा जिसका उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं।


9 Google Dictionary



जब हम इन्टरनेट उपयोग करते हैं तो कई सारे ऐसे शब्द मिलते हैं जिनका अर्थ हमें नही पता होता है अगर आप तुरंत ही उस शब्द का अर्थ जानना चाहते है तो यह एक्सटेंशन आपके क्रोम ब्राउज़र में जरुर इनस्टॉल होना चाहिए। 

Install - Google Disctinary
इस एक्सटेंशन का उपयोग कर के आप आसानी से कई सारे नए शब्द सीख सकते हैं।


इन्हें भी पढ़ें –


10 Allow Copy

इन्टरनेट पर कई सारे वेबसाइट ऐसे होते हैं जो अपने कंटेंट को प्रोटेक्ट करने के लिए कॉपी को disable कर देते हैं जिसके कारण उनके वेबसाइट के किसी भी पार्ट को कॉपी नही कर सकते है। कई बार जब किसी टॉपिक या किसी तरह का कोई रिसर्च करते हैं तो डाटा कलेक्ट करने के लिए कॉपी करना जरुरी होता है तब आप इस एक्सटेंशन की मदद से आप आसानी प्रोटेक्ट किये गए कंटेंट को कॉपी कर सकते हैं।

आप लोगो से अनुरोध है की इस एक्सटेंशन का गलत उपयोग न करें क्योकि वेबसाइट ओनर काफ़ी मेहनत से कंटेंट लिखते है।

मैं उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा बताये गए Top 10 Most Useful chrome extension आप लोगों को जरुर पसंद आये होंगें अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो सोशल मीडिया में शेयर जरुर करें।

Tagsmost useful chrome extension, chrome, chrome plugins, chrome extensions, chrome addons, chrome apps, google extensions, plugins chrome, google chrome extensions, best chrome extensions, chrome plugin, get chrome, app chrome, best extensions, google chrome web store, google chrome app, google chrome plugins, google chrome add ons, google add ons, best chrome apps, chrome web, chrome extension development, good extensions, best chrome extensions 2019, top chrome extensions, extension google, plugins google chrome, best vpn extension for chrome, add extension to chrome, good chrome, chrome mobile extensions, cool chrome extensions, view chrome plugins, best chrome, useful chrome extensions, best chrome plugins, browser extension, add extension, the best extensions, best chrome addons, chrome browser extensions, essential chrome extensions, chrome top, top extension, most popular chrome extensions, get chrome extensions, best google extensions, good chrome extensions, chromium extensions, best google chrome extensions


No comments

Powered by Blogger.