Top 05+ Best free useful Computer software 2019 | Tarun Technical Tips

आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है कंप्यूटर के मदद से कई सारे काम बहुत जल्दी  हो जाते हैं। कप्यूटर में किसी भी तरह के काम को करने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होता हैं सभी कंप्यूटर यूजर अपने कार्यों के अनुसार कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करते हैं ताकि वो अपने काम को सही ढंग से कर सकें लेकिन कई सारे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ऐसे होते हैं जो ज्यादातर सभी यूजर के लिए उपयोगी होते हैं। आज हम Best free useful Computer software के बारे में जानेंगे जिन्हे आपको अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करना चाहिए। 



Best free useful Computer software

इस आर्टिकल में बताये गए सभी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बहुत ही उपयोगी हैं और सबसे अच्छी बात यह है की इन सभी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को आप फ्री में डाउनलोड कर के उपयोग कर सकते हैं तो आइये अब जानते हैं बेस्ट फ्री कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के बारे में –

F.lux

आज के समय में कई सारे काम कंप्यूटर में किये जाते हैं जिसके वजह से कई सारे कंप्यूटर यूजर अपने काम को पूरा करने के लिए देर रात तक कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं। अगर आप भी देर रात तक या रात को कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो F.lux सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में अवश्य होना चाहिए।

Download - F.lux
F.lux सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर के स्क्रीन लाइट टेम्प्रेचर को आपके लोकेशन के अनुसार एडजस्ट करता है अन्य शब्दों में कहें तो यह सॉफ्टवेयर समय के अनुसार ब्लू लाइट को फ़िल्टर करता है ताकि आपके आँखों पर ज्यादा लोड न पड़े। यह सॉफ्टवेयर आँखों के चुभन, आँखों में तनाव जैसी समस्या का दूर करता हैं।


इन्हे भी पढ़ें

Rainmeter

हम सभी कंप्यूटर यूजर अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को अट्रैक्टिव बना कर रखना चाहते हैं ताकि अपना कंप्यूटर सबसे अलग और सबसे अच्छा लगे। अगर आप भी अपने कम्प्यूटर को सबसे अलग और अट्रैक्टिव बनाना चाहते हैं तो Rainmeter सॉफ्टवेयर के मदद से आप आसानी से कर सकते हैं।

Rainmeter सॉफ्टवेयर आपको अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को कस्टमाइज़ करने की सुविधा प्रदान करता हैं। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन को पूरी तरह से कस्टमाइज़ कर सकते हैं ऐसा करने के लिए बस आपको इंटरनेट से Rainmeter skin डाउनलोड करना होगा। अगर आप इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे यूट्यूब पर वीडियो देखना चाहिए ताकि आप आसानी से इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकें।

Download - Rainmeter


Eraser

अगला Best free useful Computer software, Eraser है।  कंप्यूटर यूजर कई बार अपने कंप्यूटर पर ऐसे कार्य करते हैं या कई सारे डॉक्यूमेंट फाइल होते हैं जो बहुत ही महत्वपूर्ण या सेंसेटिव होते हैं। ऐसे फाइल डॉक्यूमेंट की सुरक्षा को लेकर कंप्यूटर यूजर काफी चिंतित होते हैं। कई बार ऐसी स्थिति आती है की इन सेंसेटिव डॉक्यूमेंट को हमेशा के लिए डिलीट कर दिया जाये लेकिन कंप्यूटर में किसी फाइल को डिलीट करने के बाद भी डाटा पूर्ण रूप से रिमूव नहीं होता हैं इसलिए रीसायकल बिन से डिलीट करने के बाद भी डाटा रिकवर सॉफ्टवेयर के मदद से डिलीट किये हुए डाटा को वापस ला सकते हैं।

Download - Eraser

यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर से डाटा को पूर्ण रूप से डिलीट करने की सुविधा प्रदान करता हैं। Eraser सॉफ्टवेयर की सबसे अच्छी बात यह यही की इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हुए किसी भी फाइल को डिलीट करते हैं तो कोई भी डाटा रिकवर सॉफ्टवेयर डाटा को रिकवर नहीं कर पायेगा। इस तरह से आप अपने डाटा को किसी दूसरे के हाथ में आने से बचा सकते हैं।


Google Input Tool 

भारत में कई सारे भाषाओँ का उपयोग किया जाता है। जिसके कारण कई बार हमें इंग्लिश के अलावा अन्य भाषाओँ में भी कई तरह के डॉक्यूमेंट बनाने पड़ते हैं। ऐसे में सभी भाषाओँ में टाइपिंग सीखना काफी मुश्किल हैं लेकिन आप गूगल इनपुट टूल सॉफ्टवेयर की मदद से आसानी से कई सारे भाषाओँ में टाइपिंग कर सकते हैं।

Download - Google Input Tool
गूगल इनपुट टूल की मदद से आप कई सारे भाषा में आसानी से टाइपिंग कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करते समय आपको भाषाओँ को चुनाव करना होता हैं आप जिस भी भाषा में लिखना चाहते हैं उन भाषाओँ को सेलेक्ट कर लें। इस सॉफ्टवेयर की सबसे अच्छी बात यह है की यह बहुत काम साइज का है और यह बिना इंटरनेट के काम करता हैं।


इन्हें भी पढ़ें


Audacity

सॉफ्टवेयर की लिस्ट में अगला Best free useful Computer software, Audacity है। इंटरनेट पर ऐसे फ्री उपयोगी सॉफ्टवेयर बहुत ही कम हैं। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप ऑडियो एडिटिंग कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर में आपको वो सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जो एक प्रोफेशनल ऑडियो एडिटिंग में होते हैं। अगर आप अपने कंप्यूटर पर ऑडियो से सम्बंधित एडिटिंग करते हैं तो यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में अवश्य होना चाहिए।

Download - Audacity
इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कई सारे म्यूजिक क्रिएटर गानों की एडिटिंग में उपयोग करते हैं।


Handbrake

आज के समय वीडियो क्वालिटी में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं ऐसे में कई सारे वीडियो बहुत ही बड़े साइज़ जो कंप्यूटर में बहुत ज्यादा स्पेस घेरते हैं जिसकी वजह से मेमोरी फुल होने की समस्या आ खड़ी होती हैं ऐसे में अपने पसंदीदा वीडियो को डिलीट करना पड़ता हैं या कई बार सोशल मीडिया में वीडियो अपलोड  करते हैं तो डाटा का भी ज्यादा खपत होता हैं अगर आप इन सब परेशानी से दूर होना छाते हैं तो आपको Handbrake सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहिए।

Download - Handbrake

इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप किसी भी वीडियो के साइज को कम कर सकते हैं या फिर दूसरे फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं साथ ही पहले से कई सारे प्रीसेट दिए होते हैं जिनका उपयोग करके फाइल को अपने उपयोग के अनुसार कन्वर्ट कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर की सबसे अच्छी बात यह है की वीडियो के साइज कम करने या फॉर्मेट कन्वर्ट करने में वीडियो की क़्वालिटी में ज्यादा बदलाव नहीं होता हैं।

इन्हे भी पढ़ें

Lightshot


हमारे लिस्ट में अगला Best free useful Computer software है लाइटशॉट सॉफ्टवेर।अगर आपको अपने कंप्यूटर पर स्क्रीनशॉट लेना पड़ता है, तो लाइटशॉट सॉफ्टवेर आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। लाइटशॉट सॉफ्टवेर में आपको कई सारे कमाल के फीचर देखने को मिलते हैं स्क्रीनशॉट लेने के दौरान आप कई सारे एडिटिंग कर सकते हैं जैसे लाइन खींचना, हाईलाइट करना,  इस तरह के और भी कई सारे उपयोगी फीचर दिए गए हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

मैं उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा बताये गए सभी Best free useful Computer software जरूर पसंद आये होंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें ताकि आपके अपनों को भी इन उपयोगी सॉफ्टवेयर के बारे  जानकारी हो।


Tags: best free software 2018, best paid software for pc, best pc programs, best software for pc free download, best programs for windows 10, pc software list, best software for windows 7, must have software for windows 10, list of best softwares for pc, useful softwares for laptop, list of computer software pdf. best free software for pc, new pc software

No comments

Powered by Blogger.